दिलचस्प

अगर आपके नाम में भी इन अक्षरों का दोहराव है…..तो जानिए क्या प्रभाव पड़ता है इसका आपके जीवन पर?

आज के समय में बच्चों का नामकरण (Name Science) उनके माता- पिता बच्चे के जन्म के पहले ही कर देते हैं। अगर लड़का होगा तो ये रखा जायेगा और लड़की हुई ते ये रखेंगे। बच्चे के जन्म के बाद नाम रखना सबसे पहली जिम्मेदारी होती है। कुछ लोग बच्चे के जन्म के समय ही उसका कोई नाम रख देते हैं जिससे बच्चे को नाम लेके बुलाया जा सके बाद में भले ही उसे बदल दें।

सभी समाज और सभी धर्मों में नाम रखा जाता है और उसके लिए अलग- अलग संस्कार भी है। हिन्दू धर्म में इसे नामकारण संस्कार के नाम से जाना जाता है। परंपरा के अनुसार पुरोहित विधि- विधान से नामकरण करते हैं और बच्चे का नाम रखने के लिए नाम के पहले अक्षर को चुनते हैं उसी के आधार पर बच्चे का नाम रखा जाता है, हालांकि यह काफी कठिन काम होता है। प्राचीनकाल में अलग विधि से नामकरण किया जाता था। आज पुरोहित ज्योतिषशास्त्र के माध्यम से नाम का चुनाव करते हैं।

सिख धर्म में लोग अपने बच्चे के नाम का पहला अक्षर “गुरु ग्रन्थ साहिब जी” के विशेष दिन के श्लोक से लेते हैं, और उसी के हिसाब से उसका कोई भी नाम रख सकते हैं। इस्लाम धर्म में भी लोगों को गलत नाम ना रखने की सलाह दी जाती है जिसका उनके जीवन पर कोई नकारात्मक प्रभाव ना पड़े। इसी तरह से सभी धर्मों में अपना- अपना मत है कि अगर नाम का पहला अक्षर सही नहीं होगा तो इसका व्यक्ति के जीवन पर बुरा असर होता है। इसका उनके स्वाभाव पर भी असर होता है जो ताउम्र उनके साथ रहता है। केवल इतना ही नहीं नाम में अगर एक अक्षर का दुहराव है तो उसका भी जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है।

नाम में अक्षर का दुहराव अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के प्रभाव जीवन में ला सकता है। आइये जानते हैं वो कौन- कौन से अक्षर हैं जिनके नाम(Name Science) में दुहराव से अच्छा या बुरा प्रभाव पड़ता है।

A, I, J, O, Y:

अगर आपके नाम में इन अक्षरों का दुहराव है तो इसका मतलब आप बहुत ही साहसी और निडर प्रवृत्ति के इंसान हैं। आपका साहस और निडरता आपके रोजाना की जिंदगी में देखि जा सकती है। आपका स्वाभाव बहुत ही मजबूत होता है और आप दूसरों पर नियंत्रण पाने में माहिर होते हैं। आप खुद को एक बेहतर इंसान मानते हैं, ऐसे लोगों में पैसा कमाने की इच्छा खूब होती है। आप सहायक स्वाभाव के होते हैं और लोगों की मदद करने से भी नहीं कतराते हैं।

B, K, R:

यदि इनमे से किसी भी अक्षर का दुहराव आपके नाम में है तो आप बहुत ही भावुक किस्म के इंसान होते हैं। कोई भी बात आपके दिल को बहुत जल्दी छू जाती है, इसी वजह से आप कई बार चिंतित हो जाते हैं। ऐसे लोगों का अंदाज बहुत ही दिलचस्प होता है और गीत संगीत एवं कला के दीवाने होते हैं। इनका स्वभाव बहुत ही विनम्र होता है और लोगों की मदद करने में ये आगे होते हैं।

Name Science Part 2

C, G, L, S:

अगर आपके नाम में इन अक्षरों का दुहराव है तो आप बहुत ही कल्पनात्मक स्वाभाव के व्यक्ति हैं। आपकी कल्पना शक्ति और लोगों की तुलना में बहुत ज्यादा मजबूत होती है। यही वजह है कि ऐसे लोग कलाकार होते हैं, भले ही ये लोग कला की दुनियाँ में ना हों लेकिन दुनियाँ देर- सबेर इनकी कला को पहचान ही लेती है। लेकिन कई बार व्यक्ति के लिए यह हानिकारक भी होती है। व्यक्ति स्वार्थी हो जाता है और अपना आत्मविश्वास खो देता है।

D, M, T:

अगर आपके नाम में इन अक्षरों का दुहराव है तो यह आपके लिए बहुत ही शुभ होता है। इसका सकारात्मक प्रभाव बहुत ज्यादा और नकारात्मक प्रभाव बहुत ही कम होता है। ऐसे व्यक्ति किसी भी काम में कुशल, ध्यान से कार्य करने वाले होते हैं। अगर ऐसे लोग व्यापार करते हैं तो बहुत तरक्की होती है उनके व्यापार में।

Name Science part 3

E, H, N, X:

जिनके नाम में इन अक्षरों का दुहराव है उनको किसी भी काम में बहुत जल्दी सफलता मिलती है। ऐसे लोग कानून और सामाजिक क्षेत्र में अपना नाम रौशन करते हैं। लेकिन इन्ही अक्षरों का नाम में ज्यादा दुहराव है तो इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ता है। यदि किसी व्यक्ति के नाम में इनमे से कोई भी अक्षर सात से अधिक बार है तो उसके स्वाभाव और सफलता पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे परिवार में कलह होने की उम्मीद होती है और जीवन में अनचाही कठिनाइयाँ आ जाती हैं।

U, V, W:

यदि आपके नाम में इनमे से किसी भी अक्षर का दुहराव है तो आप बहुत ही जिम्मेदार व्यक्ति बनते हैं। ऐसे लोग प्यार के मामले में ज्यादा रोमांटिक और लोगों के मामले में ज्यादा जिम्मेदार होते हैं।

O, Z:

जिनके नाम में इन अक्षरों का दुहराव होता है ऐसे लोग बहुत ही शांत स्वाभाव के होते हैं। उन्हें व्यायाम और योग- साधना करना बहुत पसंद होता है। यही वजह है कि ऐसे लोग परिवार से दूर और भीड़- भाड़ से अलग रहना पसंद करते हैं। ऐसे लोगों के वैरागी बनने की ज्यादा सम्भावना होती है।

P, F:

जिन लोगों में इन अक्षरों का दुहराव होता है ऐसे लोग बहुत ही मजबूत स्वाभाव के होते हैं। ऐसे लोग परिवार और व्यापार दोनों जगह सकारात्मक ऊर्जा की वजह से बहुत बेहतर करते हैं। ऐसे लोगों को परिवार का सुख बहुत ज्यादा मिलता है। लेकिन इन लोगों में पैसे बहुत ज्यादा खर्च करने की बुरी आदत होती है।

Back to top button