स्वास्थ्य

सिर्फ नाभि पर तेल लगाने से मिलते हैं ये 6 बड़े फायदे, जानिए कौन सा तेल किस चीज में है फायदेमंद

नाभि पर तेल लगाने के फायदे : कई बार अचानक से तबियत खराब होने पर आप परेशान हो जाते हैं. उस समय आपको समझ नहीं आता कि क्या करना चाहिए. लेकिन छोटी-मोटी तकलीफों का इलाज आपकी रसोई यानी किचन में ही मौजूद है. कई सामान्य बीमारियों का इलाज हमारे घर में ही मौजूद रहता है लेकिन हम उससे अनजान रहते हैं. ये चीज़ें हमारे किचन में उपलब्ध होती हैं और जानकारी के अभाव में हम उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते. तेल एक ऐसी चीज है जो लगभग हर किसी के घर में पायी जाती है. वैसे तो अनेकों प्रकार के तेल मौजूद हैं लेकिन व्यक्ति अपनी पसंद के अनुसार तेल का चुनाव करता है. जैतून का तेल, बादाम का तेल, नारियल का तेल कुछ ऐसे तेल हैं जो सबके घरों में पाए जाते हैं. इन तेलों के अलग-अलग फायदे होते हैं.

लेकिन क्या आपको पता है कि इन तेलों का इस्तेमाल केवल बालों में लगाने के लिए नहीं बल्कि अन्य कई कामों में भी होता है. आज हम आपको तेल से होने वाले हेल्थ बेनिफिट के बारे में बताएंगे. आप यह बात तो जानते ही होंगे कि हमारी बॉडी की सारी नर्व्स का कनेक्शन नाभि से होता है. इसलिए यदि आप अपनी प्रॉब्लम के अनुसार नाभि पर तेल लगायेंगे तो आपको बहुत फायदा मिलेगा. ऐसा करके आप कई तरह की हेल्थ प्रॉब्लम को कंट्रोल कर सकते हैं. रात को सोने से पहले नाभि पर तेल लगाना बहुत फायदेमंद होता है. कैसे? आईये जानते हैं.

नाभि पर तेल लगाने के फायदे

  • यदि आप मोटापा और जॉइंट पेन की समस्या को कम करना चाहते हैं तो रोजाना नाभि पर जैतून का तेल लगाएं. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी जॉइंट पेन और मोटापे की समस्या कंट्रोल होने लगेगी.
  • आंख और ब्रेन से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए रोजाना नाभि पर बादाम का तेल लगाना चाहिए. बादाम के तेल में विटामिन A की मात्रा भरपूर होती है जो आंखों और ब्रेन रिलेटेड प्रॉब्लम को दूर करने में हमारी मदद करती है.
  • रोज नाभि पर नारियल का तेल लगाने से इसमें मौजूद मिनरल्स बॉडी की गर्माहट को दूर करने में हमारी मदद करते हैं.

नाभि पर तेल लगाने के फायदे और भी हैं

  • यदि आपको सर्दी और कफ की समस्या सताती रहती है तो रोजाना नाभि पर सरसों का तेल लगाया करें. ऐसा करने से यह आपको सर्दी और कफ की समस्या को दूर कर देगा.
  • यदि आप साइनस या फिर ब्रेन रिलेटेड प्रॉब्लम से परेशान रहते हैं तो उसके लिए आप रोजाना नाभि पर त्रिफला का तेल लगाना शुरू करें. यह आपकी ब्रेन रिलेटेड और साइनस की समस्या को कम करने में मदद करेगा.
  • स्किन डिजीज से परेशान हैं तो रोज नाभि पर नीम का तेल लगाना शुरू कर दें. स्किन डिजीज के लिए नीम का तेल बहुत फायदेमंद होता है. ऐसा करने से स्किन डिजीज (Skin Diseases) होने का खतरा कम रहता है और चेहरे पर पिम्पल्स और एक्ने (acne) की समस्या भी नहीं होती.

दोस्तों, हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा. पसंद आने पर कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया दें और दोस्तों के साथ जरूर जरूर शेयर करें .  धन्यवाद!  

Back to top button