क्या आपके पास है 500 का ये स्पेशल नोट? हां, तो समझिये आप बन गए हैं लखपति, जानिये कैसे?

पिछले साल नोटबंदी हुई थी. लोग परेशान हो गए थे जब उन्हें पता चला था कि सरकार ने रातों रात पुराने नोट बंद कर दिए हैं. लोगों के पास पैसों की कमी हो गई थी और लोग पैसा निकालने के लिए घंटों एटीएम की कतार में खड़े रहते थे. नोटबंदी का वो मंजर आज भी लोग याद करके घबरा जाते हैं. सरकार ने 500 और 1000 के नोट रातों रात बंद कर दिए थे. नोटबंदी का मकसद अमीर लोगों के काले पैसे को बाहर लाना था. वो अलग बात है ज्यादा परेशानी गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार को झेलनी पड़ी थी. सरकार ने 500 और 1000 का नोट बंद करके उसकी जगह नए नोट लाने का फैसला किया था. उसके बाद मार्केट में 500 के नए नोट आये और 1000 के नोट बंद कर दिए गए.

1000 के नोट की जगह सरकार 2000 के नए नोट लेकर आई. फिर धीरे-धीरे जाकर पैसों की ये किल्लत समाप्त हुई. हालांकि लोगों को नए नोटों का आदी होने में थोड़ा वक्त जरूर लगा. उस बीच नए नोटों के बारे में कई झूठी खबरें भी उड़ाई गईं. जैसे बीच में खबर आई थी कि नए नोटों में कोई चिप लगी है. कुछ लोगों ने तो यह भी अफवाह उड़ाई थी कि नए नोट में गांधीजी बोलते भी हैं. बाद में ये सारी बातें अफवाह साबित हुई. अब कुछ दिनों से ऐसी ही एक और खबर तेजी से वायरल हो रही है. कहा जा रहा है कि 500 के नोटों में कुछ ऐसे खास नोट हैं जो आपको रातों रात लखपति बना सकते हैं. कैसे? आईये जानते हैं.

500 के ये स्पेशल नोट बना सकते हैं लखपति

दरअसल, सुनने में आ रहा है कि 500 के कुछ नोट ऐसे भी हैं जिनके जरिये आप लखपति बन सकते हैं. अब सवाल है कि कौन से हैं वो नोट? तो बता दें कि 500 के कुछ नोट ऐसे हैं जिनके बीच में आपको स्टार सीरीज दिखाई देगा. अगर स्टार सीरीज वाला नोट आपके पास है तो समझिये आप लखपति बनने की कतार में शामिल हैं. कहा जा रहा है कि इस तरह के स्टार सीरीज वाले नोट बहुत कम मात्रा में बनाये गए हैं.

खबरों का दावा है कि इस तरह के नोट को आप किसी भी ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर बेच सकते हैं. बेचने पर आपको 500 के इस नोट के बदले भारी रकम मिल सकती है. ऑनलाइन आप इस नोट को 2 लाख से लेकर 2.50 लाख रुपये में बेच सकते हैं. हर नोट पर नीचे की तरफ एक नंबर लिखा हुआ होता है. यदि आपके 500 के नोट पर नंबर के बीच में एक स्टार दिखाई दे तो आप उसे ऑनलाइन बेच सकते हैं.

नोट बिकेंगे या नहीं यह तो हम नहीं बता सकते लेकिन कुछ लोगों का दावा है कि उन्होंने ये नोट बेचकर काफी पैसे कमाए हैं. कुछ दिनों से यह खबर बहुत तेजी से वायरल हो रही है. दरअसल, शौकिया तौर पर लोग इस तरह के नोटों को खास बना देते हैं. यदि आपको इससे कोई लाभ मिल जाए तो पीछे क्यों रहना. तो चलिए अब आप भी चेक कीजिये अपने नोटों को और हो सकता है आपका भी नाम लखपतियों की लिस्ट में शामिल हो जाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.