स्वास्थ्य

गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए अभी अपनाएं ये नुस्खें, लड़कियों पढ़ना मत भूलना

गर्दन के कालेपन को दूर करने के नुस्खें: खूबसूरती की दुनिया में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है, ऐसे में अगर लड़कियों की बात की जाए तो उन्हें खूबसूरत लगना बहुत ही अच्छा लगता है। इसके लिए वो चेहरे को सुंदर बनाने के लिए तरह तरह के प्रोडक्ट अपनाती है, लेकिन बॉडी के कुछ अंगो को भूल जाती है, जिससे उनकी सुंदरता फीकी दिखाई देती है। ऐसे में अगर आप भी गर्दन के कालेपन से परेशान है, तो हमारी इस रिपोर्ट को आखिरी तक पढ़ना बिल्कुल न भूले।

खूबसूरत दिखना हर लड़की का सपना होता है, ऐसे में चेहरे को तो लड़कियां बखूबी सुंदर बनाती रहती है,लेकिन गर्दन को भूल जाती है, जिसकी वजह से उन्हें कभी कभी हताश होना पड़ता है, क्योंकि ध्यान न देने की वजह से कालापन बढ़ता ही जाता है। लेकिन हम आपकी इसी समस्या को ध्यान मे रखते हुए कुछ खास घरेलू नुस्खे लेकर आएं हैं, जिसके इस्तेमाल से आपको जल्दी ही इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

गर्दन के कालेपन को दूर करने के नुस्खें

जी हां, अगर आप इस समस्या से जूझ रही है तो आपको अब टेंंशन लेने की बिल्कुल जरूरत नहीं है, क्योंकि ये नुस्खे से आपके गर्दन के कालेपन को दूर कर देंगे, इसके बाद आपकी खूबसूरती में बहुत निखार आ जाएगा। तो जानते हैं कि इस कड़ी में क्या क्या शामिल है?

1.आलू

बहुत कम लोग जानते हैं कि आलू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं, जोकि स्किन को साफ रखने में मददगार होता है। इतना ही नहीं, इससे आप गर्दन के कालेपन से छुटकारा पा सकती हैं। इसके लिए आप एक या दो आलू को घिस लें, इसके बाद रस को गर्दन पे लगाएं। बता दें कि गर्दन पर इसे 15 मिनट तक रहनें, फिर वॉश कर लें।

2.खीरे का यूज

खीरे खाने में जितना फायदेमंद होता है, उससे ज्यादा आपके स्किन के लिए भी लाभदायी है। बता दें कि इसका प्रयोग आप गर्दन के कालेपन को दूर करने के लिए खीरा का प्रयोग कर सकती है। इसके लिए आपको खीरे को पीस कर, उसके रस को गर्दन पर लगाना है, थोड़ी देर बाद वॉश कर लेना है।

3.बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

किचन में रखा बेकिंग सोडा आपको मनचाहा निखार दे सकता है। इसके लिए आपको तीन भाग बेकिंग सोडा में 1 भाग पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को गर्दन पर लगाएं, और फिर सूखने दें। फिर ठंडे पानी से वॉश कर लें, ऐसा करने से जल्दी ही आपको फर्क दिखने लगेगा।

4.एलोवेरा का यूज

एलोवेरा का यूज आप चेहरे के लिए करती है, तो अब से गर्दन पे भी लगाना शुरू कर दें। इसके लिए आपको गर्दन पे एलोवेरा को 15 मिनट लगाकर रखें, अगर ऐसा आप रोजााना करेंगी, तो जल्दी ही गर्दन का कालापन दूर हो जाएगा।

यह भी पढ़ें :
एलोवेरा के औषधीय गुण

Back to top button