विशेष

आखिर रेलवे स्टेशन बोर्ड पर क्यों लिखी होती है समुद्र तल से ऊंचाई, जानिए इसकी सही वजह

रेल की यात्रा तो हम सभी करते हैं .. इसलिए रेलवे स्टेशन भी जाना होता रहता है.. ऐसे में रेलवे स्टेशन की कुछ चीजें हमारे लिए आम हो जाती हैं .. इन्ही सामान्य चीजों में से एक रेलवे स्टेशन पर लगा बोर्ड जिसमें स्टेशन के नाम के साथ समुद्र तल से उसकी ऊंचाई भी लिखी होती है। वैसे तो ये सामान्य सी चीज पर फिर भी कभी आपने ये सोचा है कि आखिर ये किस मकसद से लिखा होता है.. क्या आप इसके पीछे की वजह जानते हैं । अगर नहीं जानते हैं तो आज जान लीजिए ।

समुद्र तल से ऊंचाई का मतलब

इसके लिए सबसे पहले आपको समुद्र तल से ऊंचाई का मतलब जानना होगा .. दरइसल वैज्ञानिकों को पूरी दुनिया की एक समान ऊंचाई को नापने के लिए एक ऐसे केंद्र बिंदु की आवश्यकता होती है जो कि हमेशा एक सामान रहे। ऐसे में इसके लिए वैज्ञानिकों को समुंद्र के अलावा दूसरा कोई विकल्प नहीं मिला। क्योंकि समुंदर का पानी हमेशा एक समान रहता है। गौरतलब है कि इसका उपयोग सिविल इंजीनियरिंग में भी होता है।

इसलिए लिखी जाती है समुद्र तल से ऊंचाई

अक्सर आपने देखा होगा कि रेलवे स्टेशन के दोनों ही छोर पर बड़े से बोर्ड पर स्टेशन के नाम के साथ समुद्र तल से ऊंचाई लिखी होती है। आपको बता दें कि ये जानकारी हमारे और आप के लिए नहीं बल्कि खासतौर पर रेल के ड्राईवर और गार्ड के लिए लिखी होती है। असल में ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि इसके अनुसार ही रेल का ड्राईवर गाड़ी का गति को नियंत्रित कर लें.. जैसे कि मान लीजिए जब कोई ट्रेन 200 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई से 300 मीटर समुद्र तल की ऊंचाई की तरफ जा रही तो इस बोर्ड को देखकर ही ड्राईवर को इस बात का अंदाजा लगाता है कि उसको ट्रेन के इंजन को स्पीड कितनी देनी है।

बस इसी को आधार मानकर रेलवे के भी इंजिनियर स्टेशन पर समुन्द्र तल से ऊँचाई का जिक्र स्टेशन के मुख्य बोर्ड पर करते है. जो स्टेशन सभी प्लेटफार्म के दोनों छोर पर लगा रहता है. ऐसा सभी स्टेशनों पर नहीं होता. ये अक्सर उन स्टेशनों पर होता है जिन स्टेशनों से ट्रेनों का सफर उतार चढ़ाव का होता है.

इस तरह रेलवे साइन बोर्ड की मदद से ट्रेन के सही तरीके से संचालन में मदद मिलती है। इसके साथ ही इसके जरिए ट्रेन के ऊपर लगे बिजली के तारों को भी एक सामान ऊंचाई देने में मदद मिलती है। ऐसे में अगली बार जब आप कभी रेल की यात्रा कर रहे हो और रेलवे स्टेशन पर जाए तो इस बोर्ड पर जरूर ध्यान दें।

वैसे स्टेशनों पर ज्यादातर जानकारियां और सूचनाएं यात्रियों के लिए होती मगर स्टेशन पर मौजूद ऐसी कई जानकारियां और सूचनाएं मौजूद होती है जो सिर्फ यात्रियों के लिए नहीं बल्कि किसी खास मकसद से कुछ खास लोगों के लिए ही रहती है.

चलिए इस तरह आपको तो मालूम हो गया कि आखिर स्टेशन पर लगे रेलवे बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई क्यो लिखी होती है तो इस पोस्ट को शेयर कर ये जानकारी अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कीजिए  ।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button
Close