स्वास्थ्य

एसिडिटी होने पर तुरंत अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिनटों में मिलेगा आराम

एसिडिटी का घरेलु इलाज: आज के आधुनिक युग में हमने सहुलियते तो बहुत सारी पा ली हैं .. शरीर को आराम मिलने के ढ़ेरो साधन मौजूद हैं पर फिर भी हमे कई सारी बीमारियां घेरे रहती हैं। ऐसे में अगर सही समय पर उपचार ना किया जाए तो फिर उसके गम्भीर परिणाम भी देखने को मिलते हैं। आज के समय की एक ऐसी ही आम बीमारी है एसिडिटी। अक्सर लोग कई सारे दवाओं का प्रयोग करने के बावजूद इससे निजात नहीं पा पाते हैं। पर आपको बता दें जहां दवाएं बेअसर हो जाती हैं वहां कई बार घरेलु नुस्खें काम कर जाते हैं।एसिडिटी का भी इलाज घरेलु उपायों के जरिए सम्भव है और आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दरअसल एसिडिटी की समस्या तब होती है जब आप आवश्यकता से अधिक मात्रा में कुछ खा लेते हैं या फिर गरिष्ठ और तला-भुना भोजन करते हैं। इसके अलावा खाली पेट रहने से भी एसिडिटी की समस्या उत्पन्न होती है। साथ ही अधिक मात्रा में चाय, ध्रूमपान और शराब के सेवन से भी एसिडिटी होती है और अगर जल्दी ही इसका उपचार ना किया जाए तो फिर ये दूसरे स्वास्थ्य समस्याएं भी घेर लेती हैं। ऐसे में एसिडिटी का समस्या महसूस होते ही कुछ घरेलु उपाय अपना लिए जाए तो इससे जल्द ही निजात मिल सकती है ।

तुलसी पत्ता

तुलसी पत्ता बेहद उपयोगी औषधि है जिसमें वायुनाशक और वात हरने वाले गुण पाए जाते हैं, ऐसे में इसके सेवन से एसिडिटी और पेट की गैस की समस्याओ से निजात मिलता है.. अगर आपको पेट में गैस की समस्या महसूस हो रही है तो तुरंत तुलसी की कुछ पत्तियों चबाकर खाएं या फिर एक कप पानी में चार-पांच तुलसी की पत्तियों को डालकर उबालें लें और ठंडा होने के बाद इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर पीएं । इससे कुछ ही देर में एसिडिटी से निजात मिल जाएगी।

त्रिफला

त्रिफला का भी एसिडिटी में औषधि का काम करता है .. इसके लिए त्रिफला का दूध के साथ सेवन करें .. इससे पीने से एसिडिटी जल्द ही खत्म हो जाती है।

मुनक्के

मुनक्का भी एसिडिटी के लिए बेहद कारगर होता है.. इसके सेवन के लिए दूध में मुनक्के को डाल कर इसे उबाल लें। उस दूध को ठंडा कर पी लें.. इससे आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी।

नारियल का पानी

नारियल का पानी पीने से भी एसिडिटी की समस्या से काफी हद कर राहत मिलता है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या रहती है तो सुबह के समय चाय की जगह नारियल पानी का सेवन करें।

लौंग

लौंग भी एक आयुर्वेदिक औषधि है। इसके सेवन से पेट के बैक्टिरिया खत्म हो जाते हैं..  जिससे पेट में गैस और दूसरी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

दालचीनी

दालचीनी एक नेचुरल एंटासिड के रूप में काम करता है.. इसके सेवन से एसिडिटी खत्म होती है और पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है।

मूली

मूली के सेवन से भी एसिडिटी में काफी आराम मिलता है।इसलिए अगर आपको गैस की दिक्कत रहती है तो सलाद में मूली का प्रयोग करें ।

पुदीना

पुदिना भी एसिडिटी से निजात दिलाने में बेहद सहायक है अगर आप भी गैस की समस्या से पीड़ित है तो खाना खाने के बाद एक कप पुदीने का रस पीएं। इससे गैस की समस्या से जल्द ही राहत मिल जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close