स्वास्थ्य

चाय के साथ ऐसी चीजों का सेवन है नुकसानदायक, हो सकते हैं कैंसर जैसे घातक रोग

चाय तो आमतौर पर हम सभी को पंसद और एक सीमित दायरें में इसका सेवन किया जाए तो ये सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है.. सुबह की चाय का जहां स्फूर्ति और नई ऊर्जा देती हैं वहीं शाम की चाय आपके सारे दिन की थकान मिटा देती है। लेकिन इसके साथ चाय के सेवन को लेकर कुछ एहतियात बरतना भी जरूरी है जैसे अधिक मात्रा में चाय पीना जहां सेहत के लिए नुकसानदायक है वहीं चाय के साथ कुछ चीजों का सेवन आपके लिए घातक हो सकता है । आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि किन चीजों के साथ भूलकर भी चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।

चाय के साथ स्मोकिंग

दरअसल कुछ लोगों को चाय की चुस्कियों के साथ सिगरेट पीने की आदत होती हैं.. अगर आप भी कुछ ऐसा ही शौक रखते हैं तो सावधान हो जाए क्योंकि ऐसा करना आपके लिए घातक हो सकता है। हाल ही में हुए एक स्वास्थ्य शोध में ये बात सामने आई है कि स्मोकिंग के साथ गर्म चाय पीने से ऐसोफैगल कैंसर के होने का पांच गुना तक खतरा बढ़ सकता है।दरअसल गर्म चाय हमारे शरीर में ऐसोफैगस टिशू को प्रभावित करती है और ऐसे में चाय के साथ स्मोकिंग करने पर ऐसोफैगल कैंसर हो सकता है।

चाय के साथ नमकीन

चाय और नमकीन इन दोनों का कॉम्बिनेशन तो आम है और ज्यादातर लोगों को चाय का मजा नमकीन के बिना आता ही नहीं है पर अगर आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जान जाए तो फिर इसे आज ही ऐसा करना छोड़ देंगे । दरअसल चाय के साथ नमकीन का सेवन त्वचा और बाल से सम्बंधित गम्भीर रोगों को जनित करता है .. असल में दूध और नमक का संयोग सफ़ेद दाग और दूसरें त्वचा विकारों को जन्म देता है, साथ ही इससे असमय बाल सफ़ेद होना या बालों का तेजी से झड़ने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

चाय के साथ मीठे बिस्किट्स

वहीं अगर आप चाय के साथ मीठे बिस्किट्स खाना पंसद करते हैं तो आपको अपनी ये आदत बदलनी पड़ेगी क्योंकि ये कॉम्बिनेशन भी सेहत के लिए घातक है। दरअसल चाय के साथ अलग से मीठे का सेवन करने से शरीर में शुगर की मात्रा अधिक हो जाती है फलस्वरूप ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है। इसके साथ ही शुगर की अधिक मात्रा से त्वचा पर भी नुकसानदायक प्रभाव पड़ता है और मुंहासे या जल्दी झुर्रियां पड़ने की एक वजह ये भी हो सकती है। वहीं अगर आप ऐसा नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो इससे मोटापा और शरीर में इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ जाती है। जिससे डायबिटीज और दूसरे घातक रोग भी होते हैं।

चाय के साथ शहद

चाय के साथ शहद का सेवन भी नहीं करना चाहिए क्योकि इससे शरीर का तापमान बहुत तेजी से बढ़ता है और ये तनाव को बढ़ता है,जिससे शरीर में बेचैनी और घबराहट होने लगती है।

चाय और दही

कई बार लोग जल्दबाजी में चाय और दही का सेवन एक साथ कर ले लेते है लेकिन आपको पता होना चाहिए कि ये आपकी सेहत के लिए कितना नुकसानदायक हो सकता है। असल में चाय और दही दोनों ही एसिडिक होते हैं । ऐसे में दोनों का एक साथ सेवन आपके पाचन तंत्र  को नुकसान पहुंचा सकता है।

Back to top button