मुख्य समाचार

ऑपरेशन जिंजर भारतीय सेना की सबसे खौफनाक कारवाई, पढ कर आप के रोंगटे खडे हो जायेंगे.

दिल्लीः हाल में हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद खबर आई है कि 2011 में भी सेना ने LOC पार करके सर्जिकल स्ट्राइक की थी। द हिंदू अखबार में छपी खबर के मुताबिक, उस सर्जिकल स्ट्राइक को ‘ऑपरेशन जिंजर’(Operation Ginjer, Surgical Strike 2011 ) नाम दिया गया था। खबर के मुताबिक, सेना की तीन टुकड़ियां ऑपरेशन के लिए गई थीं। खबर के मुताबिक, दो बार सर्जिकल स्ट्राइक हुआ था। जिसमें लगभग 13 जवानों की जान गई थी। जिसमें से 5 जवानों के सिर भी काटे गए थे।

Surgical strike was in 2011.

दो सैनिकों का सिर ले गया था पाक (Surgical Strike 2011) –

कुपवाड़ा में पाकिस्तानी सेना की तरफ से राजपूत और कुमाऊ रेजिमेंट के दो जवानों के सिर काटकर ले जाए गए थे। जिन लोगों के सिर काटे गए उनके नाम हवलदार सिंह अधिकारी और लांस नाईक देवेंद्र सिंह बताया गया। वहीं एक और जवान पर हमला हुआ था बाद में उसकी हॉस्पिटल में मौत हो गई थी। इसका बदला लेने के लिए ही ऑपरेशन जिंजर किया गया था। इंडियन आर्मी द्वारा पाकिस्तानी आर्मी की तीन पोस्ट पर हमला किया गया था। खबर के मुताबिक घात लगाने, हमला करने, नजर रखने के लिए अलग-अलग टीम बनाई गई थी। खबर के मुताबिक, ऑपरेशन के लिए 25 जवान गए थे। इसमें ज्यादातर पैरा कमांडो थे।

भारत ने लिया था बदला –

बदले की कारवाई में भारत ने ऑपरेशन जिंजर प्लान किया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑपरेशन जिंजर भारतीय सेना की सबसे खौफनाक कारवाई में से एक है। क्रॉस बॉर्डर हमला करने से पहले 7 बार रेकी की गई थी और टार्गेट फिक्स किए गए थे। करीब दो महीने तक रेकी करने के बाद 30 अगस्त 2011 को सेना ने ऑपरेशन जिंजर शुरू किया था। ऑपरेशन में शामिल एक व्यक्ति के मुताबिक, ‘भारत ने मंगलवार को ऑपरेशन शुरू किया, क्योंकि 1999 के कारगिल वार सहित मंगलवार को शुरू किए गए अन्य ऑपरेशन में भी भारत को जीत मिली थी।’ ये ऑपरेशन ईद के ठीक एक दिन पहले शुरू किया गया था । भारतीय सैनिक इस दौरान तीन पाकिस्तानी सैनिको के सिर काटकर अपने साथ लाए थे ।

2008 और 2013 में भी हुई थी ऐसी घटनाएं (Surgical Strike 2011) –

जून 2008 में 2/8 गोरखा राइफल का एक जवान अपना रास्ता भूल गया था. इस जवान को पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम ने केल सेक्टर में पकड़ लिया। कुछ दिन बाद जवान की बॉडी बिना सिर के मिली थी। इसके जवाब में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी पोस्ट पर हमला किया था और 4 पाकिस्तानी सैनिकों का सिर अपने साथ लाए थे और करीब 8 पाकिस्तानी सैनिकों को मार भी गिराया था।

जनवरी 2013 में पाकिस्तानी बॉर्डर एक्शन टीम ने लांस नायक हेमराज का सिर काट लिया था। इसके जवाब में भारतीय सेना ने ‘ऑपरेशन बदला’ को अंजाम दिया था। ऑपरेशन में एक पाकिस्तानी पोस्ट को पूरी तरह खत्म कर दिया गया था और करीब 6 पाकिस्तानी सैनिक और आतंकवादी मारे गए थे।

हालांकि विशेषज्ञ मानते हैं कि सर्जिकल स्ट्राइक और सैन्य ऑपरेशन में काफी अंतर होता है और इस तरह के ऑपरेशनों को अतीत में सेना ने कई बार एलओसी पार कर अंजाम दिया है।

Related Articles

Close