विशेष

अगर आपका बच्चा सिक्का निगल गया तो परेशान नहीं हो, अपनाएं ये घरेलू उपाय

छोटे बच्चे को लेकर कई सारी समस्याएं और टेंशन होती है, जिनमें से एक ये है कि अगर उसके गले मे कुछ अटक जाए तो आपको बहुत परेशानी होती है, ऐसे में आप कई तरह के उपाय करके हार मान लेते हैं, लेकिन समस्या बरकार रहती है। तो चलिए, आज हम आपको ऐसे ही घरेलू उपाय से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिससे अगर आपका बच्चा सिक्का निगल जाए तो आप तुरन्त उसे निकलवा सके। तो आइए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

जी हां, अगर बच्चे के गले मे कुछ अटक जाए तो आप सबसे पहले अपना धैर्य न खोएं, बल्कि शांति बनाए रखे। बताते चले कि सबसे पहले आप ये जानने की कोशिश करें कि आखिर बच्चा क्या निगल गया है? क्योंकि इससे आपकी आधी समस्या तो अपने आप छू-मंतर हो जाएगी। आपको बता दें कि आप बच्चे के रोने के आवाज से पता लगा सकते हैं कि आखिर मामला कितना गम्भीर है?

जब बच्चे के गले मे कुछ फस जाता है तो बहुत तेजी से रोने लगता है, इसके साथ ही वो चिल्लाने भी लगता है, इससे आपको घबराने की जरूरत नहीं है। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर कैसे आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं?

 रेलू उपाय से घरेलू उपाय से गले मे कुछ अटक जाए निकाले गले से


1. जी हां, सबसे पहले बच्चे को आगे की तरफ झुकाएं,  फिर बच्चे के सीने को एक हाथ से दबाने के साथ ही दूसरे हाथ से उसकी पीठ पर 5 से 6 बार ठोक मारे। बता दें कि इस प्रक्रिया के 2 से 3 बार दोहराना है,  क्योंकि ऐसा करने से बच्चे के गले में कफ बनेगा, जिसकी वजह से गले में फसा सिक्का बाहर वापस आ जायेगा।
2. बता दें कि बच्चें के गले मे सिक्का फंसने पर उसके पेट के ऊपरी भाग को दोनों हाथों से कसकर पकड़ने के साथ ही उसपे झटके से दबाव डालते रहें, ताकि सीने की सांस नीचे जाने के बजाय ऊपर आये, इससे सिक्का निकल जाएगा।

3. इन सबके अलावा आप सिक्का फंसने के बाद बच्चे को तक तक खांसने दे जब तक उसके गले मे कफ न बन जाये, क्योंकि कफ बनने से फंसी हुई चीजें बाहर आने लगती हैं।
हालांकि, यहाँ आपको एक और बात बता दें कि इन सारे उपायों के बावजूद अगर सिक्का बाहर न आये तो आपको बिना किसी देरी से डॉक्टर से संपर्क करना लेना चाहिए।

Related Articles

Close