अगर आपको भी चाहिए तेज दिमाग वाला बच्चा तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीज

हर महिला की लाइफ का सबसे अनमोल और खूबसूरत सपना मां बनना होता है, इस दौरान उसके मन में कई तरह के सवाल तो रहते ही है, साथ ही कुछ सपने अपने बच्चे को लेकर रहते हैं, जिसमें से एक ये है कि उसका बच्चा पढ़ाई में सबसे अच्छा हो। ऐसे में अगर आपको भी चाहिए तेज दिमाग वाला बच्चा तो प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करें। जी हां, आज हम आपके लिए गर्भवती महिला के खानपान से जुड़े हुए कुछ खास टिप्स लेकर आएं, जिसे आजमाने के बाद आपका बच्चा भी तेज दिमाग वाला होगा। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

हर मां चाहती है कि उसके बच्चे का दिमाग तेज हो ताकि वो पढ़ाई में बहुत अच्छा कर सके हैं, ऐसे में आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी के दौरान गर्भवती महिला के लिए पौष्टिक आहार लेना बहुत जरूरी होता है। जी हां, जिसके लिए आप अपनी डाक्टर से संपर्क तो कर ही सकती हैं, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिसे अगर आप आजमाएंगी तो आपको भी अपने सपनों का बेबी मिल जाएगा।

दरअसल, प्रेग्रेंसी के दौरान महिलाओं को पोष्टिक आहार की सलाह इसलिए दी जाती है, क्योंकि मां के खाने का सीधा असर गर्भ में पल रहे बच्चे पर पड़ता है, जिसकी वजह से आपको उस दौरान बहुत ही पोष्टिक आहार लेना चाहिए, इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। बताते चलें कि गर्भवती महिलाओं को अंडा खाने की सलाह दी जाती हैं, क्योंकि अंडे में भरपूर प्रोटीन, सेलेनियम, जिंक, विटामिन A, D और कुछ मात्रा में B कॉम्प्लेक्स भी पाया जाता है, जोकि मां और बच्चे के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

शोध में साबित हो चुका है कि गर्भवती महिला को अंडा खाना चाहिए, क्योंकि अंडे से गर्भ का विकास बेहतर और सुचारू होता है। लेकिन ऐसे में आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको एक दिन में कितना अंडा खाना चाहिए, क्योंकि कहीं ऐसा न हो कि आपने ज्यादा खा लिया तो उसका नुकसान भी होता है। बता दें कि अंडा सुपर फूड है, जिसे गर्भावस्था के दौरान अंडा खाने से बच्चे का दिमाग तेज होने के साथ ही उसके सीखने की क्षमता भी बढ़ती है।

कैसे और कितने खाएं अंडे

बता दें कि अगर गर्भवती महिला का ब्लड कोलेस्ट्रॉल स्तर नार्मल है तो वह दिन में एक या दो अंडा खा सकती है। लेकिन अगर कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा है तो उसे जर्दी वाला यानि पीला हिस्सा नहीं खान चाहिए। आपको बता दें कि गर्भवती महिला को एक दिन में दो सौ से 300 तक एडिशनल कैलोरी लेनी चाहिए, जोकि अंडे में करीब 70 कैलोरी होती है, जिससे मां और बच्चे को भरपूर एनर्जी मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.