विशेष

क्या आप जानते हैं ट्रेन पर क्यों लिखे होते हैं ये 5 नंबर, वजह है बेहद खास जानकर चौंक जाएंगे आप

हमारे देश में ट्रेनें यातायात का मुख्य साधन है। भारत में हर रोज लाखों लोग ट्रेन में सफर करने है यहां गरीब से लेकर अमिर तक बच्चों से लेकर बुड्ढों तक इस में हर वर्ग के लोग रेल के सफर का आनंद लेते हैं दरअसल रेल की यात्रा अपने आप में बहुत रोमांचक होती है। आपने भी कभी ना कभी रेल में यात्रा की ही होगी लेकिन क्या आपने ट्रेेेन पर लिखी कुछ जानकारियां को नोटिस किया है, आपको बता दें कि सभी ट्रेनों पर कई सारी महत्वपूर्ण जानकारियां लिखी होती हैं जो बहुत काम की होती हैं लेकिन इन पर लोग बहुत कम ध्यान देते हैं और इन से अभी तक बहुत लोग अंजान है।

ट्रेन के सफर के दौरान आपने देखा होगा कि हर रेल पर 5 नंबर लिखे होते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर इन नंबरों के लिखने के पीछे क्या कारण है, दरअसल ये नंबर एक बहुत ही खास वजह से लिखे जाते हैं जिनसे हम उस ट्रेन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको ट्रेन पर लिखें जाने वाले इन्हीं नंबरों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आईये जानते हैं।

* जो ट्रेन 0 नंबर से शुरू होती है वह ट्रेन स्पेशल होती है। दरअसल यह ट्रेन किसी खास मौके या किसी बड़े त्यौहार जैसे होली या दिवाली के समय चलाई जाती है। इसके अलावा किसी पूजा स्थल पर श्रद्धालुओं को लाने ले जाने के लिए ये ट्रेन चलती हैं।

* जो ट्रेन 1 नंबर से शुरू होती है वह लम्बे रूट के लिए चलाई जाती है, जो की एक्सप्रेस ट्रेन होती है और इसको छोटे स्टेशनों पर नहीं रोका जाता यह सिर्फ बड़े शहरों में रूकती है।

* जो ट्रेन 2 नंबर से शुरू होती है वह भी लंबी दूरी की ट्रेन को दर्शाता है। इसलिए 1 और 2 नंबर से शुरू होने वाली दोनों ही ट्रेन लंबे रूट के लिए जानी जाती है

* जो ट्रेन 3 नंबर से शुरू होती है वह कोलकाता सब अर्बन ट्रेन के बारे में जानकारी देती है।

* 4 नबंर से शुरू होने वाली ट्रेनें चेन्नई, नई दिल्ली, सिकंदराबाद सहित जो अन्य मेट्रो सिटीज है उनको दर्शाती है।

* नंबर 5 से शुरू होने वाली ट्रेन कन्वेंशनल कोच वाली पैसेंजर ट्रेन होती है।

* नंबर 6 वाली ट्रेनें मेमू ट्रेन होती है।

* नंबर 7 से शुरू होने वाली ट्रेन डूएमयू और रेलकार सर्विस के लिए होती है।

* नंबर 8 से शुरू होने वाली ट्रेनें हमें मौजूदा समय में आरक्षित स्थिति के बारे में जानकारी देती है।

* नंबर 9 से शुरू होने वाली ट्रेनें मुंबई क्षेत्र की सब-अर्बन ट्रेनों के बारे में बताती है।

तो आपको अब पता लग गया होगा की ट्रेनों पर ये नंबर क्यों लिखे होते हैं अगली बार आप जब कभी अपने परिवार या मित्रों के साथ ट्रेन में सफर करने के लिए जाएं तो आप इन नंबरों को देखकर आसानी से पता लगा सकेंगे की कौन सी ट्रेन किस से संबंधित हैं और अपने दोस्तों को भी इस बारे में बताकर उनके सामने स्मार्ट बन सकते हो। आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कमेंट करके जरूर बताएं और शेयर भी जरूर करें ताकी और लोगों को भी इस बारे में पता लग सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close