राजनीति

अबू धाबी में बनेगा भव्य और विशाल हिंदू मंदिर, 2 साल बाद पीएम मोदी ने पूरा किया अपना वादा

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों तीन देशों के विदेश दौरे पर हैं। पीएम मोदी शनिवार को फिलिस्तीन में थे जहां से वो सीधे  अपने द्विपक्षीय दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की राजधानी अबू धाबी पहुंच गए। रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी यहां सबसे पहले आज रविवार को वाहत अल करमा जाकर श्रद्धांजलि अर्पित करें। लेकिन, इसके बाद पीएम मोदी जो करेंगे वो इस वक्त काफी सुर्खियों में है। शायद आपको याद होगा कि करीब दो साल पहले जब पीएम मोदी अबू धाबी गए थे तो उन्होंने वहां से देश की जनता से वादा किया था कि वो अबू धाबी एक भव्य हिन्दु मंदिर का निर्माण करेंगे।

पीएम मोदी ने 2 साल बात अपने वादे को पूरा करते हुए आज अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखेंगे। आपको बता दें कि यहां भारतीय मूल के 30 लाख से ज्यादा लोग रहते हैं। इसलिए, यहां ऐसा भव्य मंदिर बनाया जायेगा। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी साल 2015 की अपनी यात्रा के बाद दूसरी बार UEA की आए हुए हैं। पीएम मोदी दुबई के ओपेरा हाउस से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए इस भव्य हिन्दु मंदिर की आधारशिला रखेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर की आधारशिला रखने के बाद पीएम मोदी वहां रह रहे 30 लाख भारतीयों को बोधित करेंगे।

आपको बता दें कि पीएम मोदी जब यहां साल 2015 में आये थे तो उन्होंने वादा किया था कि वो यहां पर एक भव्य हिन्दु मंदिर का निर्माण करवायेंगे। और आज वो उसकी आधारशीला रखने जा रहे हैं। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट किया, ”दुबई-अबू धाबी राजमार्ग पर बनने वाला यह अबू धाबी का पहला पत्थर से निर्मित मंदिर होगा।” अबू धाबी में बनने वाला यह प्रथम हिंदू मंदिर 55 हजार वर्ग मीटर भूमि पर बनाया जायेगा। हिन्दु मंदिर के लिए दुबई-अबू धाबी शेख जाएद हाईवे पर अल-रहबा के किनारे पर 55 हजार वर्ग किलोमीटर की जमीन मुहैया कराना दोनों के संबंधों को और मजबुती करेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी अबू धाबी में बनाए जाने वाले पहले हिंदू मंदिर की आधारशिला रखे जाने के बाद मंदिर समिति के सदस्य मंदिर से जुड़े साहित्य पीएम मोदी को भेंट करेंगे। शिलान्यास समारोह दुबई के ओपेरा हाउस में लाइव स्ट्रीमिंग द्वारा किया जाएगा। आपको बता दें कि रविवार को पीएम मोदी को सुनने के लिए दुबई के ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय के लोग भारी संख्या में पहुंचे हैं। पीएम मोदी को लेकर यहां के रहने वाले भारतीयों ने हमेशा ही उत्साह दिखाया है।

गौरतलब है कि पीएम मोदी के इस दो दिवसीय दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच 14 समझौतों पर हस्ताक्षर होंगे जो भारत के लिए बेहद खास हैं। मंदिर की नींव के निर्माण में राजस्थान में पाये जाने वाला एक विशेष गुलाबी रंग के पत्थर का इस्तेमाल किया जायेगा। यह पश्चिम एशिया में पत्थरों से बना यह प्रथम हिंदू मंदिर होगा, जिसका निर्माण कार्य 2020 तक पूरा हो जाएगा। आपको बता दें कि पहले इस मंदिर को साल 2017 के आखिर तक बनाया तय हुआ था लेकिन कुछ कारणों की वजह से मंदिर के निर्माण में देरी हुई। मंदिर में भगवान कृष्ण, शिव और अयप्पा की मूर्तियां स्थापित होंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close