विशेष

सोनू के बाद अब जावेद अख्‍तर ने भी कहा कि मस्जिदों पर नहीं होना चाहिए लाउडस्‍पीकर का इस्‍तेमाल

मस्जिदों में लाउडस्पीकर प्रयोग करने का मुद्दा काफी समय से उठ रहा है। इस मुद्दे पर लोगों की राय भी अलग अलग है कुछ लोगों का मानना है कि मस्जिदों में लाउडस्पीकर के प्रयोग पर रोक लगाना गलत है वहीं दूसरी ओर बहुत से लोगों का यह भी कहना है कि लाउडस्पीकर का प्रयोग करना अनुचित है और इस पर रोक लगनी चाहिए। पिछले साल जब जानेमाने गायक सोनू निगम ने अजान पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल को लेकर एक ट्वीट के माध्यम से आपत्ति जताई थी तब काफी बवाल हुआ था।

सोनू निगम ने पिछले साल अजान को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा था कि मैं एक मुसलमान नहीं हूं लेकिन फिर भी मुझे सुबह-सुबह अजान की आवाज से जगना पड़ता है। लाउडस्पीकर से दी जाने वाली अजान से मेरी नींद खराब होती है ऐसा करना तो सरासर गुंडागर्दी है। उनके इस ट्वीट के बाद उनके खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन हुआ था। अब एक बार फिर हिंदी फिल्मों के प्रसिद्ध गीतकार जावेद अख्तर ने मस्जिदों में लाउडस्पीकर के प्रयोग को गलत बताते हुए सोनू निगम की बात का समर्थन किया है।

जावेद अख्तर ने ट्विटर पर एक ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘मैं बताना चाहता हूं कि मैं सोनू निगम और उन सभी से पूरी तरह सहमत हूं जिनका मानना है कि मस्जिदों पर लाउडस्पीकर नहीं होने चाहिए। साथ ही ना सिर्फ मस्जिद बल्कि रिहायशी इलाकों में स्थित किसी भी धार्मिक स्थल पर लाउडस्पीकर नहीं होना चाहिए।’ इसके अलावा एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘मैं हर गलती के खिलाफ आवाज उठाता हूं मुश्किल यही है कि आप दूसरों की गलती तो मान सकते हैं लेकिन अपनी नहीं’ शायद आपको पता होगा जब पिछले साल सोनू निगम ने यह मुद्दा उठाया था तब बहुत से लोगों ने उन के खिलाफ नाराजगी जताई थी।

यहां तक की कुछ लोगों ने तो सोनू निगम का बहिष्कार करने की बात भी कही थी और उन्हें मुस्लिम विरोधी बताया था। इस ट्विट के बाद कई कट्टरपंथी संगठनों से काफी धमकियां भी मिली थी। जबकि एक कादरी ने यह भी कहा था कि सोनू निगम ने धर्मनिरपेक्ष भारतीय संविधान का अपमान किया है और उन्हें देश से बाहर निकाल दिया जाना चाहिए इसके अलावा उन्होंने सोनू का सिर मुंडा कर पुराने जूतों की माला पहनाने वाले को 10 लाख रुपए देने का भी ऐलान कर दिया था। जिसके बाद सोनू निगम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी जिसमें वह खुद सिर मुंडा कर आए थे। इस विवाद में बहुत से लोग सोनू निगम के सपोर्ट में भी उतरे थे।

बता दें कि कुछ दिन पहले महाराष्ट्र के खुफिया विभाग ने पुलिस को भेजी एडवायजरी में कहा था कि कुछ कट्टरपंथी संगठन सोनू निगम की को जान से मारने की साजिश रच रहे हैं और उनकी जान को काफी खतरा है खुफिया रिपोर्ट में बताया गया कि ये कट्टरपंथी संगठन सोनू निगम को किसी सार्वजनिक स्थान पर या फिर किसी फंक्शन, प्रमोशन के दौरान निशाना बना सकते हैं। जिसके बाद मुंबई पुलिस को अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसे में जावेद अख्तर की ओर से आए इस बयान का क्या असर पड़ेगा यह देखना भी दिलचस्प होगा। हालांकि कुछ लोगों ने तो उनके इस बयान पर प्रतिक्रियाएं देनी अभी से शुरू भी कर दी है उनके कई फॉलोअर्स को उनकी यह बात हजम नहीं हो रही और इसका विरोध कर रहे हैं।

Back to top button