समाचार

गुजरात की सियासत में बड़ा भूचाल, क्या बदल जाएंगे चुनाव के नतीजे

गुजरात: सूबे में सियासी घमासान के बाद चुनाव भले ही खत्म हो चुके हैं, लेकिन हाई कोर्ट में एक ऐसी याचिका दायर की गई है, जिसकी वजह से न सिर्फ गुजरात की राजनीति में भूचाल आया बल्कि चुनावी नतीजे बदलने सकती है, इसकी आशंका जताई जा रही है। बता दें कि सूबे में 2017 में चुनाव में हुआ था, जिसमें बीजेपी को कांग्रेस ने कड़ी टक्कर दी थी। आइये जानते हैं कि हमारे इस रिपोर्ट में क्या खास है?

याद दिला दें कि पिछले साल दिसबंर में गुजरात में चुनाव हुआ था, जिसमें बीजेपी की जीत हुई थी, लेकिन अब चुनाव के नतीजों को लेकर हाईकोर्ट में 20 याचिका दायर की गई है, जिसकी वजह से गुजरात के सियासत में घमासान भी देखने को मिल सकता है। अब आप सोच रहे  होंगे कि आखिर याचिका किस बात पर दायर हुई है, जिसकी वजह से चुनाव के नतीजे बदल जाएंगे? तो चलिए हम आपको आगे बताएंगे कि आखिर क्यों गुजरात में सियासी हलचले तेज हो गई हैं?

आपको बता दें कि गुरूवार को गुजरात हाईकोर्ट में अलग अलग लोगों ने 20 याचिका दायर की गई हैं, जिसमें 5000 से कम अतंर पर जीती गई सीटों को चुनौती दी गई है। दरअसल, याचिका में उन सीटों की दोबारा गिनती करने की मांग की गई हैं, जहां जीत कम आकड़े में हुई है। ऐसे में दिलचस्प बात ये है कि 16 ऐसी सीटें हैं, जिसमें जीत का अंतर 3000 वोट से भी कम है।

 

इन याचिकाओं पर गुजरात हाईकोर्ट जल्द ही सुनवाई करने के मूड में दिखाई दे रही है। ऐसे में अगर फैसला याचिकाकर्ताओं के पक्ष में आता है तो इस बात से नाकारा नहीं जा सकता है कि गुजरात चुनाव के नतीजों में बड़ा फेरबदल देखने को मिल सकता है। आपको बता दें कि इन याचिकाओं में कांग्रेस और बीजेपी की उन सीटों पर चुनौती दी गई है, जिसमें जीत 5000 वोटोंं से कम हुई है। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि क्या वाकई गुजरात नतीजे बदल जाएंगे?

ये भी पढ़े: गुजरात में हार के बाद भी राहुल गाँधी के हौसले बुलंद, कहा मोदी के खोखले दावों की हकीकत उजागर

बहरहाल देखना ये होगा  कि क्या हाई कोर्ट से याचिकाकर्ताओं को राहत मिलेगी, इसके अलावा दिलचल्प बात तो ये है कि आखिर इन याचिकाओं से बीजेपी या कांग्रेस में से किसे फायदा मिलेगा, किसकी सीट बढ़ेगी तो किसकी सीट घट जाएगी, ये तो खैर वक्त ही बताएगा?

Back to top button