स्वास्थ्य

अपेंडिक्स के लक्षणों की इस तरह से करें पहचान, इस रोग से मुक्ति पानें के लिए अपनाएं ये तरीके

आज लोग तरह-तरह की बिमारियों से ग्रसित होते जा रहे हैं। अपेंडिक्स एक ऐसी ही बिमारी है जो बहुत तेजी से इस समय फ़ैल रही है। यह बिमारी 10 के बच्चों से लेकर 30 साल के युवक को ज्यादा होती है। इस बिमारी के होने के पीछे सबसे बड़ी वजह लोगों के खान-पान में तेजी से हुआ बदलाव और उनकी बदलती लाइफस्टाइल है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि अपेंडिक्स हमारी आंत का एक छोटा सा हिस्सा होता है। इसके दो सिरे होते हैं। इसका एक सिरा बंद रहता है और खुला रहता है।

करना पड़ता है भयंकर दर्द का सामना:

अगर कभी किसी वजह से खुले सिरे से खाना अन्दर चला जाता है तो बंद सिरे की वजह से वह बाहर नहीं आ पाता है। इसकी वजह से हमारे अपेंडिक्स में इन्फेक्शन होने लगता है। इसकी वजह से पेट के दाएँ तरफ सुजन होने लगता है और तेज दर्द का सामना करना पड़ता है। कई बार लोग जब इस दर्द को सहन नहीं कर पाते हैं तो इसका ऑपरेशन करवाते हैं। हालाँकि ऑपरेशन करवाते समय पीड़ा का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में व्यक्ति अपेंडिक्स के दर्द से बचने के लिए घरेलू तरीकों का इस्तेमाल कर सकता है। आज हम आपको इस रोग के लक्षण और इसके घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहे हैं।

अपेंडिक्स के प्रकार:

*- एक्यूट अपेंडिक्स:

यह अपेंडिक्स बहुत ही तेजी के साथ बढ़ती है। आपको जानकार काफी हैरानी होगी कि कई बार एक्यूट अपेंडिक्स 2-3 घंटे या 2-3 दिनों में ही पैदा हो जाती है। जब यह अपेंडिक्स हमारे शरीर में उत्पन्न होती है तो हमें उल्टी और कब्ज जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। आप इसके शुरूआती लक्षणों को पहचानकर इसका इलाज शुरू कर सकते हैं।

*- क्रोनिक अपेंडिक्स:

इस तरह की अपेंडिक्स बहुत ही कम होती है। इसके लक्षणों को साफतौर पर देखा नहीं जा सकता है। कई बार यह खुद से ठीक भी हो जाता है।

अपेंडिक्स के लक्षण:

*- पीठ में लगातार दर्द का होना,

*- भूख में कमी आ जाना,

*- बार-बार चक्कर या उल्टी आना,

*- बार-बार दस्त या कब्ज की समस्या का सामना करना,

*- पेशाब करते समय भयंकर पीड़ा का सामना करना,

*- मलाशय, पीठ या पेट में दर्द का सामना करना,

*- ज्यादा ठंढ लगना और शरीर का कांपना,

*- ठीक से पेट की गैस का नहीं निकल पाना।

अपेंडिक्स ठीक करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय:

अदरक खाने के स्वाद को ही नहीं बढ़ाता है बल्कि कई रोगों को भी ठीक करता है। अपेंडिक्स के दर्द और सूजन में अदरक रामबाण इलाज होता है। हर रोज दिन में कम से कम दो बार अदरक की चाय पीयें। इसका असर आपको कुछ ही दिनों में देखने को मिल जायेगा।

अपेंडिक्स आंत के बीच में होता है। अपेंडिक्स से बचने के लिए हर रोज पालक का सूप बनाकर या इसकी सब्जी बनाकर खाएं। पालक अपेंडिक्स ठीक करने के साथ-साथ कई और रोगों से बचाता है।

जो लोग अपेंडिक्स की बिमारी से पीड़ित हों, उन्हें अपने खान-पान का खास ध्यान रखना चाहिए। खाना खाने से कुछ देर पहले एक पका टमाटर काटकर उसमें सेंधा नमक मिलाकर खाएं। इससे कुछ ही दिनों में पेट दर्द और सूजन की समस्या से राहत मिल जाएगी।

तुलसी का धार्मिक महत्व ही नहीं यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। यह पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। सुबह खाली पेट तुलसी चबाकर खाने से पेट दर्द से राहत मिलती है। ऐसा करने से अपेंडिक्स में राहत मिलती है।

छाछ का सेवन कई तरह की शारीरिक समस्याओं से राहत दिलाता है। अपेंडिक्स के दर्द से राहत पानें के लिए छाछ में काला नमक डालकर पीना फायदेमंद होते हैं। इससे व्यक्ति के शरीर में जमा गंदगी बहर निकल जाती है।

Back to top button