राशिफल

उपाय और टोटको का चक्कर छोड़िए, पहनिए तांबे की अगुंठी.. सेहत और किस्मत दोनो बदल जाएगी

ज्योतिष के अनुसार धातुओं और ग्रहों के बीच धनिष्ठ संबंध है ऐसे में अगर किसी ग्रह के कारण से व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है तो उस ग्रह से संबंधित धातु विशेष धारण करने से उसके दोष से मुक्ति मिल सकती है .. साथ ही अलग-
अलग धातुओं से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। ऐसी ही एक बेहद लाभकारी धातु है तांबा। तांबा मंगल और सूर्य ग्रह से सम्बंधित होता है.. ऐसे में इससे बनी अंगूठी धारण करने से मंगल और सूर्य ग्रह से सम्बंधी दोष दूर हो जाते हैं। साथ ही तांबा का प्रयोग सेहत के लिए भी बेहद चमत्कारी साबित होता है। आज हम आपको तांबे की अंगुठी धारण करने के ऐसे ही चमत्कारी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

चूंकि तांबे का संबंध सूर्य से होता है और ज्योतिष के अनुसार सूर्य को यश और सफलता का प्रतीक माना जाता है। ऐसे मे तांबे की अंगूठी धारण करने से व्यक्ति को समाज में यश और सम्मान की प्राप्ति होती है। इससे व्यक्तित के सफलता के मार्ग खुलते हैं और उसे जीवन में पद-प्रतिष्ठा और उचित मान-सम्मान मिलता है। साथ ही अगर किसी व्यक्ति के कुंडली में सूर्य दोष है , तो उसे तांबे की अंगूठी को रिंग फिंगर में पहनना चाहिए इससे उस दोष का निराकरण हो जाता है। साथ ही ज्योतिष के अनुसार तांबे की धातु शांत प्रकृति की होती है ऐसे में तांबा धारण करने से शारीरिक गर्मी दूर होती है और मन को शांति भी मिलती है।

वहीं अगर किसी व्यक्ति को मानसिक विकार हो या फिर बहुत अधिक गुस्सा आता हो, उसे तांबा धारण करना चाहिए। दरअसल  तांबा मंगल को भी अनुकूल करता है ऐसे में मंगल के प्रभाव से व्यक्ति के क्रोध और लड़ाकू प्रवृति नियंत्रित रहती है। साथ ही वास्तु के मुताबिक, तांबा के उचित इस्तेमाल से वास्तुदोष को भी दूर किया जा सकता है। माना जाता है कि अगर घर में इससे बने बर्तन या आभूषण का प्रयोग किया जाए तो  ससे घर का माहौल शांतिपूर्ण बना रहता है और घर की नकारात्मक ऊर्जा भी दूर हो जाती है।

ग्रह दोष को दूर करने के साथ-साथ तांबा सेहत के लिए बेहद भी लाभकारी होता है। अगर नियमित रूप से तांबे के बर्तन में रखें पानी का सेवन किया जाए तो इससे पेट संबंधी रोग जल्द ही दूर हो हो जाते हैं। वहीं तांबे का कड़ा या ब्रेसलेट पहना जाए तो जोड़ों के दर्द और गठिया जैसे रोग भी दूर होते है। साथ ही तांबे में एंटी-ऑक्सीडेंट की काफी अधिक होती है ऐसे में इसे धारण करने पर कई तरह के संक्रामक रोगों से बचाव होता है।

इसके अलावा तांबे से बने आभूषण धारण करने पर बढ़ती उम्र का असर भी कम होता है.. ये रक्त को शुद्ध करता है जिससे आप बहुत सी बीमारियों से बच जाते हैं। आपको बता दें कि आप तांबे को किसी भी तरह से पहनें ये त्वचा के जरिए शरीर में अवशोषित होता है और इसका लाब शरीर को मिलता है .. खून में इसकी कमी दूर होती है। साथ ही तांबा धारण से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

Back to top button