बॉलीवुड

कभी अमिताभ बच्चन की ‘फटकार’ के बाद कुमार विश्वास ने भिजवाए थे 32 रुपये, अब कहा ‘आभार’

प्रसिद्ध हस्तियों के लिए सोशल मीडिया उनकी लोकप्रियता और प्रतिष्ठा का मापदण्ड बन गया है.. सोशल साइट्स पर उनके फॉलोवर्स की संख्या और उनसे जुड़े लोग अब साख का विषय बन गए । यहां तक कि कई मशहूर हस्तियों के बीच सोशल साइट्स पर साख और प्रतिष्ठा का द्वंद भी देखने को मिलता है.. ऐसा ही एक द्वंद हाल ही में सिने जगत के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन और देश के मशहूर कवि डॉ कुमार विश्वास के बीच ट्विटर पर देखने को मिला है.. जहां, पहले इनमें इतनी तकरार हुई कि बिग बी के फटकार लगाने पर कुमार विश्वास ने उन्हे बतौर जुर्माना 32 रूपए भिजवाएं थें पर अब वहीं कुमार , अमिताभ बच्चन का आभार कर रहे हैं।  चलिए आपको इस पूरे वाक्ये के बारे में विस्तार से बताते हैं।

दरअसल अमिताभ बच्चन और कुमार विश्वास के बीच ट्विटर पर पर ये विवाद सात महिने पहले शुरू हुआ था.. जब कवि कुमार विश्वास ने अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन की कविता ‘नीड़ का निर्माण’ को गाकर उसे यूट्यूब पर अपलोड किया था। गौरतलब है कि कि देश के मशहूर कवि कुमार विश्वास यूट्यूब पर ‘तर्पण’ नाम के अकाउंट से अपने कविताओं के वीडियोज शेयर करते हैं। हालांकि कवि विश्वास ने 8 जुलाई को जिस कविता को यू ट्यूब पर अपलोड किया था उसका पूरा क्रेडिट कवि हरिवंश राय बच्चन को दिया था।

पर जैसे ही बिग बी का ध्यान अपने बाबू जी के इसी कृति पर पड़ा उन्होने इसके दो दिन बाद ही 10 जुलाई 2017 को कुमार विश्वास को टैग करते हुए एक ट्वीट किया और लिखा कि , “ये कॉपीराइट अधिकार का उल्लंघन है, मेरा कानूनी विभाग इसमें कार्रवाई करेगा।’ तभी इस ट्वीट के जवाब में कुमार विश्वास ने भी एक ट्वीट किया और कहा कि , “सभी कवियों से मुझे इसके लिए तारीफे मिली, पर सर आपसे नोटिस मिला, ऐसे में मै बाबूजी को श्रद्धांजलि स्वरूप ये वीडियो डिलीट कर रहा हूं, साथ ही जैसा कि आपने मांगा है, मैंने जो 32 रुपये कमाए हैं उसे वापस भेज रहा हूं, प्रणाम।”

यही नहीं कुमार विश्वास ने इसके बाद एक बार और इसी मामले को लेकर अमिताभ बच्चन पर तंज कसा था। असल में पिछले पिछले साल अगस्त के महिने में कुमार विश्वास की सबसे मशहूर कविता ‘कोई दिवाना समझता है’ को एक कोरियाई वीडियो में इस्तेमाल किया गया था। तभी इसे लेकर कुमार विश्वास ने एक ट्वीट किया , ” वाह! मां हिंदी सीमाएं पार कर रही हैं.. चिंता मत करें, मैं इसके लिए 32 रूपए का दावा नहीं करने जा रहा हूं।”  ऐसे में कुमार विश्वास के इस ट्वीट को उस वक्त अमिताभ बच्चन पर ही तंज माना गया था।

लेकिन पिछले साल, कुमार विश्वास के साथ ट्विटर पर हुए इस विवाद को लगता है अब बिग बी ने भूला दिया है क्योंकि कुमार विश्वास के फॉलोअर्स की लिस्ट में अब वो खुद भी शामिल हो गये हैं। आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन ने उन्हें हाल में ही फॉलो किया है। जिसके लिए कुमार विश्वास ने उनका आभार भी व्यक्त किया है। अमिताभ की तरफ से किए गए इस पहल के लिए कुमार विश्वास ने ट्वीट कर लिखा है, “Follow करने के लिए आभार आदरणीय @SrBachchan जी स्वागत।” साथ ही अमिताभ बच्चन द्वारा फॉलो करने के बाद कुमार विश्वास ने भी बिग बी फॉलो किया है। इस तरह ट्विटर पर दो दिग्गजो के बीच छिड़ी जंग अब लगता है खत्म हो चुकी है।

 

Back to top button