दिलचस्प

मैच फिक्सिंग : ‘जानबूझकर ऑउट’ हुए खिलाड़ी, ICC ने बंद कर दिया टूर्नामेंट – देखिए वीडियो

मुम्बई – मैच फिक्सिंग अब किसी के लिए भी अंजान शब्द नही रह गया है। एक बार फिर से एक बड़े टूर्नामेंट में मैच फिक्सिंग की खबरे सामने आई हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो से एक बार फिर से क्रिकेट की दुनिया में मैच फिक्सिंग के चर्चे शुरु हो गए हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो यूएई में खेले गए एक टी20 मैच का है। इस वीडियो के सामने आने के बाद सभी यही कह रहे हैं कि यह तो खुलेआम मैच फिक्सिंग हैं। दरअसल, इस वीडियो में एक खिलाड़ी रन आउट होते दिख रहा है, जिसका रन आउट देखकर कोई भी कह सकता है कि वह जानबूझकर रन आउट हो रहा है।

इस वीडियो के सामने आने के बाद कई दिग्गज क्रिकेटर्स हैरत हैं। क्रिकेटर्स ने ट्विटर पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। दरअसल, हम T20 अजमान ऑल स्टार्स लीग की बात कर रहे हैं। यह वीडियो इस टूर्नामेंट के चौथे मुकाबले की है, जिसमें दुबई स्टार्स और शारजाह वॉरियर्स टीमों के बीच मुकाबला चल रहा था। हैरानी की बात ये है कि इस मैच में ज्यादातर खिलाड़ी या तो रन आउट हुए या फिर स्टंपिंग हुए। इस मैच का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। इस वीडियो के वायरल होते ही आईसीसी भी हरकत में आ गई है। देखें वीडियो- 

इस मामले पर आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने आईसीसी की तरफ से कहा है कि आईसीसी एंटी करप्शन यूनिट यूएई में हुए अजमान ऑल स्टार्स लीग के इस मैच की जांच कर रही है और किसी भी दोषी खिलाड़ी को छोड़ा नहीं जायेगा। आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने कहा कि आईसीसी एंटी करप्शन यूनिट के अधिकारी खिलाड़ियों व मैच से जुड़े अधिकारियों से पूछताछ कर रहे हैं औऱ जल्द ही इसका खुलासा हो जायेगा।

आपको बता दें कि यह कोई पहला मामला नहीं है जब मैच फिक्सिंग की बातें सामने आई हैं। इससे पहले भी कई बार मैच फिक्सिंग की खबरे सामने आती रही हैं। इस बार संयुक्त अरब अमीरात में खेले गए ऑल स्टार्स टी20 लीग के दौरान प्लेयर्स के अजीबो गरीब तरीके से आउट होने के बाद आईसीसी ने मैच फिक्सिंग की आशंका पर जांच शुरू कर दी है। यह मैच शारजाह वॉरियर्स और दुबई स्टार के बीच खेला गया था, जिसमें 137 रन का पीछा करते हुए दुबई के खिलाड़ी एक के बाद एक आउट होते गए।

इस मैच में जो भी खिलाड़ी आउट हुआ वो या तो रन आउट था या स्टंप आउट था। जो भी खिलाड़ी आउट हुआ उसे देखकर कहा जा सकता है कि यह जानबूझकर आउट हुआ है। इसी वजह से फिक्सिंग की आशंका जताई जा रही है। आलम ये रहा कि टीम महज 46 रन पर ही सिमट गई। इस दौरान 5 स्टंप आउट, तो 3 खिलाड़ी रन आउट हुए। आईसीसी ने मैच को फिक्स मानते हुए लीग को तुरंत रद्द कर दिया और टूर्नामेंट वहीं रोक दिया है। इस टूर्नामेंट में कुछ विदेशी खिलाड़ी भी मैच फिक्सिंग के घेरे में आ गए हैं। अब देखना ये है कि कौन कौन से खिलाड़ियों का नाम इसमें आता है।

Back to top button