राजनीति

एसिड पीडिता के पिता ने देना चाहा था ज़हर, आज जी रही है ऐसी जिंदगी

लखनऊ: इस दुनिया में हमेशा से लड़कियों को समाज की अवहेलना का शिकार होना पड़ता है. आये दिन किसी ना किसी लड़की के साथ हो रहे अत्याचारों की संख्या लगातार बढती देखने को मिल रही है. अभी हाल ही में सलमान खान की एक्स गर्लफ्रेंड युलिया वंतूर लखनऊ स्थ‍ित श‍िरोज हैंगआउट पहुंची थी. इसी बीच उनकी मुलाकात कईं एसिड पीड़ितों से हुई. उन्ही में से रूपाली भी एक थी. एक समय में रूपाली भोजपुरी फिल्मों में काम करके अपनी अलग पहचान बना चुकी थी. लेकी, फिर उनके साथ कुछ ऐसा हुआ कि उनकी पूरी जिंदगी बदल गई.

23 वर्षीय रूपाली ने बताया कि साल 2013 में वह किसी सिंगिंग रियलिटी शो में पार्टिसिपेंट थी. इसी बीच उसकी मुलाक़ात एल्बम के एक प्रोडूसर अजय पुजारी से हुई. अजय उससे 3 से 4 बार मिल चुका था. ऐसे में वह उसको अपना दिल दे बैठा. एक दिन अजय ने रूपाली को प्रपोज कर दिया. मगर रूपाली किसी अन्य शख्स से प्यार करती थी इसलिए उसने अजय को ठुकरा दिया. जिसके बाद अजय आग बबूला हो गया और रूपाली को कहने लगा “तुम्हे अपने सुंदर चेहरे पर बहुत घमंड हैं ना रूपाली? मैं तुमरे इस चेहरे का ऐसा हाल करूंगा कि तुम खुद से नफरत करने लगोगी”.

रूपाली ने अजय की बातों को सीरियस नहीं लिया. मगर अजय सच में ऐसा कुछ करने वाला है ऐसा उसने सपने में भी नहीं सोचा था. एक रात रूपाली खाना खाकर कमरे में सोई हुई थी. तभी अचानक से कोई कमरे में आया और उसपर एसिड फेंक कर चला गया. रूपाली ने दर्द से चीखा तो उसके साथी उसके कमरे में आ गए लेकिन, सब समझे कि उसको किसी भूत प्रेत ने जकड़ लिया है. रूपाली के अनुसार उस रात उसको किसी ने खाने में नींद की दवाई दी थी. मगर उसने लाइट का स्विच ऑफ करते समय अजय को देख लिया.

लेकिन, नींद में होने के कारण वह उठ कर कुछ नहीं कर पाई. एसिड के कारण उसके चेहरे पर काफी तेज़ जलन होने लगी. जिसके बाद उसके दोस्तों ने उसके चेहरे पर पानी डाला. मगर तब तक काफी देर हो चुकी थी और उसका चेहरा बुरी तरह से झुलस चूका था. जब रूपाली ने अजय के बारे में अपने दोस्तों को सच बताया तो कोई भी उसकी बात मानने को तैयार नही था.

रूपाली का चेहरा जलने की खबर जब उसके शराबी को मिली तो वह डॉक्टर के आगे गिडगिडाने लगा और रूपाली को ज़हर देकर मारने की भीख मांगने लगा. रूपाली के पिता ने डॉक्टर को बोला कि अगर वह जिंदा बच गई तो सारी जिंदगी बदनामी का धब्बा उसपर लग जाएगा और उसकी इज्जत चली जाएगी. पिता की बात सुनने के बाद डॉक्टर ने उसको फटकार लगाते हुए कहा कि उसे अपनी बेटी को मारने की जगह उसका साथ देना चाहिए. डॉक्टर की बात से रूपाली का पिता भडक गया और  बेटी को देखने वापिस अस्पताल कभी नहीं आया.

जब रूपाली अस्पताल से डिस्चार्ज होकर घर लौटी तो उसके पिता ने उसको धक्के मारकर घर से बहर निकाल फेंका. जिसके बाद वह श‍िरोज हैंगआउट आ गई. करीब एक साल के बाद सरकार ने रूपाली को 5 लाख रूपये की मदद की जिसके बाद उसके पिता का लालच फिर से जग गया और वह उसकी माँ को मारने पीटने लगे ताकि बेटी सारा पैसा उनको पकड़ा दे. मगर रूपाली ने अपने पिता के आगे घुटने नहीं टेके और आगे बढती रही. इसके बाद रूपाली ने अजय के खिलाफ कोर्ट में केस फाइल कर दिया. वह अक्सर उसको फोन पर केस वापिस लेने की धमकियां देता था. मगर रूपाली ने उसकी एक नहीं ठानी. पर सबुतों के अभाव के चलते कोर्ट ने अजय को रिहा कर दिया.

जहाँ रूपाली के चेहरे खराब होने के बाद उसके अपनों ने उसको छोड़ दिया वहीं कुलदीप नामक एक शक्स ने उसका हाथ थाम लिया. कुलदीप  शीरोज हैंगआउट में  4 सिंतबर 2016 को नौकरी करने पहुंचा था. वहीँ रूपाली की कहानी सुनकर उसने उससे शादी करने का फैसला ले लिया और गाजीपुर में कोर्ट मैरिज कर ली. फिलहाल रूपाली गर्भवती है इसलिए कुलदीप ने उसकी देखभाल के लिए नौकरी त्याग दी है. दोनों एक किराये का घर ढूंढ रहे हैं और  नई जिंदगी में काफी खुश हैं.

Back to top button