मुंबई – बॉलीवुड की सबसे मशहूर अभिनोत्रियों में से एक, रेखा अब 63 साल की हो चुकी हैं। रेखा अभी भी उतनी खूबसूरत हैं कि देखने वाले उनकी सुंदरता देखकर आज भी हैरान रह जाते हैं। रेखा ने अपने बॉलीवुड करियर में अपनी करिश्माई व्यक्तित्व, रहस्यमय संबंधों और प्रशंसकों के बीच लोकप्रियता के साथ दशकों से हिंदी सिनेमा पर राज किया। आज हम आपको रेखा के जीवन के बारे में आपको कुछ बेहद दिलचस्प बातों से अवगत कराएंगे।

these member retire rajyasabha

रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेशन हैं। रेखा तमिल अभिनेता जेमिनी गणेशन और तेलगु अभिनेत्री पुष्पवल्ली की बेटी हैं। उनके पिता ने पुष्पवल्ली से शादी नहीं की थी। कहा जाता है रेखा के जन्म के वक्त उनके माता-पिता की शादी नहीं हुई थी। रेखा का बचपन संघर्ष भरा रहा है। क्योंकि उनके पिता ने कभी उनकी परवाह नहीं करते थे। उनके पिता जेमिनी गणेशन ने कभी रेखा को अपना नाम नहीं दिया। रेखा के पांच भाई बहन हैं, जिनमें से कोई भी उनके करीब नही है। रेखा कभी एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं लेकिन परिवार की खराब आर्थिक स्थिति ने उन्हें बॉलीवुड फिल्मों में काम करने को मजबूर कर दिया। शुरुआत में बी और सी ग्रेड तेलुगू फिल्मों में काम करने के बाद, रेखा ने हिंदी सिनेमा में एंट्री ली और कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया।

हालांकि, रेखा दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में काफी लोकप्रिय थी, लेकिन उन्हें बॉलीवुड में बहुत ही साधारण लुक के कारण कई बार असफलता का सामना करना पड़ा था। कई लोगों ने उनके काले रंग के कारण उसे बदसूरत तक कहा और फिल्मों में काम देने से मना कर दिया। इस दौरान, रेखा को हिंदी अच्छी तरह न आने की वजह से अपने को-स्टार्स के साथ बात करने और काम करने में भी काफी परेशानी होती थी। इसके बाद रेखा ने खुद को कुछ समय दिया और साल 1976 में खुद को पूरी तरह से चेंज करने के बाद ‘दो अंजाने’ के साथ बॉलीवुड में धमाकेदार एट्री की।

वैसे तो रेखा ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया और सफल रही। लेकिन, आज हम आपको उनकी उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें उन्होंने बेहद बोल्ड सीन देकर सभी को चौंका दिया था।

आस्था

1997 में आई फिल्म आस्था में रेखा ने एक्टर ओम पुरी के साथ एक बेहद बोल्ड सीन दिया था। यह सीन इतना बोल्ड था कि इसे उस वक्त का सबसे बोल्ड सीन माना जा रहा था।

आस्था

फिल्म आस्था में ही रेखा ने दूसरे एक्टर नवीन निश्चल के साथ भी बेहद बोल्ड सीन दिए। इस सीन में रेखा ने बोल्डनेस की सारी हदें ही पार कर दी थी।

 उत्सव

शेखर सुमन के साथ रेखा ने साल 1984 में फिल्म ‘उत्सव’ और 1987 में फिल्म संसार में काम किया और अपने बोल्ड सीन से लोगों के दिलों में आग लगी दी।

घर

रेखा की साल 1978 में आई फिल्म घर में एक्टर विनोद मेहरा के साथ एक दिया गया बेहद रोमांटिक सीन आज भी सबसे बोल्ड सीन माना जाता है।

विजेता

रेखा ने साल 1982 में आई फिल्म विजेता में एक्टर शशि कपूर के साथ भी एक बोल्ड सीन दिया था। यह एक किस सीन था।

 खिलाड़ियों का खिलाड़ी

फिल्म खिलाड़ियों का खिलाड़ी में रेखा ने अपने से उम्र में छोटे अक्षय कुमार के साथ रोमांस करके सभी को हैरान कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.