विशेष

अचानक टीवी स्क्रीन पर क्यों दिखने लगते हैं कुछ नम्बर, क्या आप जानते है इसका मतलब

कुछ चीजें हमारे आस-पास घटित होती रहती हैं लेकिन आमतौर पर हमारा ध्यान उस पर कम ही जाता है या फिर उस को जानकर नजरअंदाज कर देते हैं पर वास्तव में गौर करें तो उसके पीछे कुछ ना कुछ उद्देश्य होता है। ऐसा ही कुछ हमारे टीवी और गैजेट्स के साथ भी है .. हम इनका इस्तेमाल तो करते हैं पर कई चीजें इनके बारे में नहीं जानते हैं.. जैसे कि आपने कई बार देखा होगा कि आपके टीवी पर किसी कार्यक्रम के प्रसारण के दौरान ही स्क्रीन पर कुछ नम्बर दिखाई पड़ने लगते हैं पर क्या आपने कभी इसका मतलब जानने की कोशिश की है.. अगर नहीं तो चलिए आपको इन नम्बर का गणित समझाते हैं।

दरअसल, टीवी स्क्रीन के कोने पर दिखने वाले ये नंबर पूरी तरह से यूनिक होते हैं यानी एक टीवी पर जो नम्बर शो होते है वो देश में किसी भी दूसरे टीवी पर नहीं दिखते हैं। वैसे ये नंबर आमतौर पर 8 डिजिट के ही होते हैं जिनमें अंग्रेजी के अक्षर के साथ 1 से 0 तक के अंक रैंडम क्रम में शामिल होते हैं। ये नम्बर टीवी पर किसी कार्यक्रम के प्रसारण के दौरान कुछ सेकेंड तक दिखाई देते हैं और फिर ये अपने आप ही गायब हो जाते हैं।

असल में इस विशेष नंबर के जरीए डिजिटल टीवी प्रदाता या चैनल ये आसानी से जान सकता है कि कौन सा किस टीवी कनेक्‍शन या सेटटॉप बॉक्‍स किस उपभोक्‍ता के घर पर लगा है।

दरअसल टीवी पर दिखाए जाने वाले इन नम्बर का प्रयोग पायरेसी को रोकने के लिए होता है। ताकि अगर कोई टीवी उपभोक्‍ता अपनी टीवी पर कैमरा या स्‍क्रीन रिकॉर्डर लगाकर कोई शो या फिल्म रिकॉर्ड कर ले, तो वो अगर वो पाइरेटेड वीडियो दोबारा से कहीं पर दिखाए जाते हैं, फिर रिकॉर्डिंग में ये नंबर भी वहां दिखाई देंगे जिससे कि टीवी कंपनी और चैनल को ये आसानी से पता चल पाएगा कि वो टीवी प्रोग्राम किस उपभोक्ता ने रिकॉर्ड किया है।

असल में ऐसा इसलिए किया जाता है कई बार कुछ महंगे शो, किसी बड़ी फिल्‍म का प्रीमियर या इवेंट्स का प्रसारण टीवी पर तो सिर्फ एक बार किया जाता है, लेकिन कुछ उपोक्ता उसे रिकॉर्ड करके यानि पायरेसी करके उसे किसी लोकल चैनल को कम दामों पर बेच देते हैं या फिर इंटरनेट पर डाल देते हैं.. जिससे कि चैनल वालों को आर्थिक नुकसान होता है। इसलिए इस तरह की पायरेसी को रोकने के लिए टीवी प्रसारण कंपनियां या चैनल की तरफ से हर टीवी स्क्रीन पर ऐसे यूनीक और रैंडम नंबर डिस्प्ले किए जाते हैं.. ये नम्बर सॉफ्टवेयर के जरिए पूरी तरह से ऑटोमेटेड होते हैं और इसलिए कभी भी कहीं भी दिखाई पड़ सकते हैं।

वैसे टीवी से होने वाली पायरेसी रोकने के लिए ये तरीका पूरी तरह कामयाब है। तो चलिए आपने इसका कारण तो जान लिया कि आखिर क्यों टीवी पर कोई फिल्‍म या अपना पसंदीदा कार्यक्रम देखते समय आपको कुछ नम्बर स्क्रीन पर दिखाई पड़ते हैं, ऐसे में अगली बार जब ये नम्बर दिखाई पड़े तो आप दूसरो को भी इसका मतलब बता सकते हैं।

Back to top button