स्वास्थ्य

नमक वाला पानी है सेहत के लिए रामबाण, रोज सुबह पीने से मिलते हैं ये चमत्कारी लाभ

आज के फॉस्ट फूड के जमाने में लोगों को तरह तरह के स्वाद भलें ही मिल जाते हैं पर शरीर को आवश्यक मिनरल्स की पूर्ति नहीं हो पाती हैं.. इसका नतीजा ये होता है कि शरीर आसानी से रोगों का शिकार हो जाता है।  ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए शरीर को समय-समय पर आवश्यकतानुसार मिनरल्स की भरपाई करना बेहद जरूरी है । वैसे, इसके लिए अलग से आपको किसी मिनरल्स सप्लीमेंट्स की जरूरत नहीं हैं, दरअसल हमारे घर में ही कई सारी ऐसे खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जिनका सही से सेवन किया जाए तो शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिल सकते हैं और इनमें से एक नमक भी है ।

ऐसे में आप कहेगें हम तो नमक का सेवन हर रोज करते हैं तो आपको बता दें हम बात सामान्य नमक की नहीं कर रहे हैं बल्कि सेंधा नमक की कर रहे हैं जिसे अंग्रेजी में सोल वाटर कहते हैं।असल में सेंधा नमक में बहुत सारे मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। ऐसे में इस नमक को अगर पानी में मिलाकर रोज सुबह पीया जाए तो इससे शरीर में कई पोषक तत्वों की पूर्ति की जा सकती है।स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मान तो रोज सुबह नमक वाला पानी पीने से डायबिटीज और मोटापे जैसी बीमारियों दूर होती हैं इसके साथ ही कई सारे असाध्य रोगों से भी निजात मिलती है। तो चलिए आइए जानते हैं सेंधा नमक के पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में…

सेँधा नमक के पानी से लिवर की समस्‍या को दूर किया जा सकता है। दरअसल अगर रोज सुबह सेंधा नमक वाला पानी पिया जाए तो खराब या डैमेज लिवर सेल्‍स दोबारा काम करने लगती हैं। साथ ही इससे शरीर से टॉक्‍सिन आसानी से बाहर निकल जाते हैं जिससे आपका लिवर स्वस्थ होता है।

सेंधा नमक का पानी नेचुरल एंटी-बैक्टीरियल का काम करता है.. इससे शरीर में कई खतरनाक बीमारी फैलाने वाले बैक्टीरिया आसानी से मर जाते हैं और शरीर कई सारे रोगों का शिकार होने से बच जाता है।

सेंधा नमक का पानी, पेट के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। दरअसल सेंधा नमक मुंह में लार वाली ग्रंथियों को सक्रिय करता है जिससे पाचक एंजाइम भी सक्रिय होते हैं और पाचन क्रिया दुरुस्त होती है।

रोजाना सुबह नमक वाला पानी पीने से इससे शरीर को जरूरी कैल्शियम और खनिज की पूर्ति होती है जिससे आपके शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं।

साथ ही मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी नमक वाला पानी बेहद फायदेमंद साबित होता है। काला नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से शरीर में पोटैशियम की कमी दूर होती है जिसकी वजह से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा नमक वाले पानी के सेवन से शरीर हाइड्रेट होता है और स्वस्थ रहता है।

इन सारे स्वास्थ्य लाभ के साथ नमक वाले पानी के सेवन से त्वचा से सम्बंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है। अगर नियमित रूप से रोज सुबह नमक वाली पानी पिया जाए तो इससे मुंहासे, दाग धब्बों से आसानी से निजात पाई जा सकती है और चेहर पर प्राकृतिक निखार पाया जा सकता है।

Back to top button