हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

भारत के खिलाफ पाक की ‘नापाक चाल’ : बातचीत की पेशकश कर सीमा पर दागे गोले

जम्मूः पीओके में भारतीय सेना की ओर से हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से बौखलाया पाकिस्तान अपनी नापाक साजिशों से बाज नहीं आ रहा है । सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से नौवीं बार पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन (ceasefire violation) करते हुए भारतीय सीमा पर फायरिंग की गई है। आज सुबह नौशेरा सेक्टर में पाकिस्तान ने सीजफायर का उल्लंघन करते हुए फायरिंग की गई है। मंगलवार सुबह 5 बजे से ही पाकिस्तान की ओर से नौशेरा सेक्टर के कलसियां गांव में फायरिंग जारी है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता मनीष मेहता का कहना है कि सीमापार फायरिंग में कोई हताहत नहीं हुआ है।

बीते बुधवार भारत की ओर से किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की तरफ से यह नौंवी बार सीजफायर का उल्लंघन किया गया है। इससे पहले सोमवार सुबह जम्मू कश्मीर के पुंछ जिले के शाहपुर में पाकिस्तान की तरफ से मोर्टार दागे गए थे। वहीं गुरदासपुर में घुसपैठ की कोशिश हुई, जिसे सेना के जवानों ने विफल कर दिया।

बारामुला में छह घंटे चली मुठभेड़ (ceasefire violation)-

कश्मीर के बारामुला में रविवार रात सेना व बीएसएफ के कैंप पर आतंकी हमले में छह घंटे मुठभेड़ चली। आतंकियों द्वारा फेंके ग्रेनेड की चपेट में आने से बीएसएफ का जवान नितिन कुमार शहीद हो गया। एक अन्य जवान परमिंदर घायल हुआ है। हालांकि सुरक्षा बलों ने आतंकियों को कैंप में नहीं घुसने दिया, मगर वे मौके से भागने में कामयाब रहे। मौके से एक वायर कटर, जीपीएस व अन्य सामान मिला है।

तनाव घटाने के लिए चर्चा का ढोंग –

पाक सेना ने शाहपुर, कृष्णाघाटी, मंडी व साब्जियां सेक्टरों में गोलाबारी की। बारामुला में छह घंटे चली मुठभेड़ कश्मीर के बारामुला में रविवार रात सेना व बीएसएफ के कैंप पर आतंकी हमले में छह घंटे मुठभेड़ चली। आतंकियों द्वारा फेंके ग्रेनेड की चपेट में आने से बीएसएफ के जवान नितिन कुमार शहीद हो गए और सेना के जवान परमिंदर जख्मी हो गए। तनाव घटाने के लिए चर्चा का ढोंग भारत के कड़े रुख से घबरा रहा पाकिस्तान अब नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर तनाव घटाने की बात कर रहा है। हालांकि भारत के खिलाफ जारी उसके छद्म युद्ध की तरह उसकी यह पेशकश भी छल ही प्रतीत होती है।

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान के एनएसए नासिर जंजुआ ने रविवार शाम भारत के एनएसए अजित डोभाल से फोन पर बात की। डोभाल और जंजुआ के बीच बातचीत में दोनों देशों के बीच तनाव कम करने को लेकर सहमति बन गई है। यह दावा विदेशी मामलों पर प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार सरताज अजीज के हवाले से पाक मीडिया ने किया।

गुरदासपुर में तलाशी अभियान –

सोमवार तड़के 8-10 आतंकियों ने पंजाब के सीमावर्ती इलाकों से घुसपैठ की कोशिश की। चकरी सीमा चौकी पर तैनात बीएसएफ जवानों ने एचएचटीआई (हैंड हेल्ड थर्मल इमेजर्स) पर हलचल देख फायरिंग की, जिससे वे भाग खड़े हुए। आतंकी अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर कंटीले तारों की बागड़ तक आ चुके थे। भारी फायरिंग से घबराकर वे लौट गए। हालांकि ऐहतियात के तौर पर पंजाब पुलिस तलाशी अभियान में जुट गई है।

रक्षा प्रमुखों के साथ पर्रिकर ने की बैठक –

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ दिल्ली में बैठक की। इसमें रक्षा तैयारियों के साथ बीती रात बारामुला में आतंकी हमले की समीक्षा की गई। डोभाल ने मोदी को दी जानकारी एनएसए अजित डोभाल ने सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर उन्हें बारामुला में विफल आतंकी हमले और पाकिस्तानी गोलाबारी के बारे में जानकारी दी।

DMCA.com Protection Status