राजनीति

बहुरानी ने मरने से पहले लिखा आखिरी ख़त, कहा- ‘ससुर करते थे गंदा काम इसलिए जा रही हूँ’

मुज़फ्फरनगर: भारत देश में क्राइम और आत्महत्याएं आये दिन बढती जा रही हैं. महिलायों के साथ हो रहे अत्याचार थमने का नाम नहीं ले रहें. लोगों से दुर्वव्यहार झेलते हुए हर रोज़ कोई ना कोई महिला अपनी जान कुर्बान कर रही है. अभी हाल ही में मुज़फ्फरनगर से कुछ ऐसा ही मामला सामने आया है. जहाँ, एक बहुरानी ने फांसी के फंदे से झूल कर अपनी जान दे दी. जिसके बाद मृतक के परिजनों  ने इस घटना की जानकारी नजदीकी पुलिस को दी. घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर घटनास्थल पर पहुँच गई और लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया. वहीँ जांच के दौरान पुलिस को मृतका का आखिरी ख़त मिला. जिसमे उसने अपने पति को निर्दोष बताया और अपनी मौत  का जिम्मेदार अपने ससुर को बताया.

वहीँ पुलिस ने मामले की कारवाई शुरू कर दी है. घटना के बाद से ही ससुर घर से फरार है. पुलिस ने ससुर के खिलाफ मामला दर्ज़ करके उसकी तलाश शुरू कर दी है. दरअसल, ये पूरा मामला मंसूरपुर क्षेत्र के गाँव बोपाड़ा का है. यहाँ के निवासी विवेक का विवाह पांच साल पहले पचेंडा गाँव निवासी अनुभा से हुआ था. शादी के कुछ समय तक सब ठीक रहा लेकिन जैसे जैसे वक्त गुजरता गया वैसे वैसे ही अनुभा के ससुर के उसपर जुल्म बढ़ते गये.

अनुभा के सुसाइड नोट में उसने बताया कि उसका ससुर अक्सर उसके पति विवेक को उसके खिलाफ भड़काता था ताकि विवेक उसके साथ मारपीट करे. लेकिन विवेक सुलझा हुआ युवक था इसलिए उसने कभी अनुभा पर हाथ नहीं उठाया, जब कोई दाल नहीं गली तो उसके ससुर ने अनुभा के चरित्र पर उँगलियाँ उठानी शुरू कर दी. जिसके बाद से उसके साथ मार पीट का सिलसिला शुरू हो गया. दिनों दिन अपने साथ हो रहे इस अत्याचार से अनुभा इतनी तंग आ चुकी थी कि उसने मौत को गले लगाना ही बेहतर समझा.

अनुभा के खत में लिखे अनुसार उसपर आये दिन गंदे और बेबुनियाद आरोप लगाये जा रहे थे. जिसके कारण उसका जीना दुश्वार हो गया था. आखिरकार एक दिन अनुभा उन आरोपों और मारपीट से तंग आ गई और पंखे से लटक कर अपनी जान दे दी. वहीँ घटना की जानकारी पाते ही मंसूरपुर की पुलिस ने पंचनामा दर्ज़ कर अनुभा के शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवा दिया है. थाना क्षेत्र अधिकारी के अनुसार उन्हें मृतका की लाश के पास सुसाइड नोट बरामद हुआ है.

थानाध्यक्ष ने बताया कि अनुभा ने अपनी मौत का जिम्मेदार अपने ससुर को बताया है और अपने पति को बेकसूर बताया है. जिसके बाद से ससुर मौके पर फरार है. फिलहाल पुलिस ने ससुर के खिलाफ बहु को प्रताड़ित करने का मामला दर्ज़ कर लिया है. पुलिस ने विवेक को उसकी पत्नी की मौत इ गुत्थी सुलझा कर और अपराधी को गिरफ्तार करने का दावा किया है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि बहु प्रताड़ना का ये कोई पहला केस नहीं है. आये दिन कोई ना कोई बहु अपने ससुराल वालों की हरकतों का शिकार हो रही है.

Back to top button