आज के समय में सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हर कोई अपना चेहरा शीशे में देखता है. ऐसे में लोग चेहरे की ख़ूबसूरती बढाने के लिए कई यत्न करते रहते हैं मगर अपने रूखे और बेजान होंठो पर ध्यान देना भूल जाते हैं. बहुत सारी लड़कियां अपने रूखे होंठो को छिपाने के लिए उन पर लिप बाम या लिपस्टिक लगा लेती हैं. ऐसे में उनके होंठो का रंग कुछ समय तक तो ठीक रहता है लेकिन, लिपस्टिक में मौजूद केमिकल से कुछ ही समय में और अधिक फीका पड़ जाता है. क्या कभी आपने शीशे में खुद को निहारते वक्त अपने होंठो के बदलते हुए रंग को महसूस किया है?

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि जब भी हम बीमार होते हैं तो हमारे शरीर के अंग हमे कुछ ना कुछ संकेत जरुर देते हैं. ऐसे में होंठ भी हमारी बिगडती सेहत के बारे में बहुत कुछ ब्यान करते हैं. इसके इलावा हम आपको बता दें कि हमारे होंठो का रंग हमारी सेहत के बारे में कईं राज खोलता है. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको होंठो के रंग और उनसे मिले संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर आपके होंठो का रंग भी आपको बदलता नजर आ रहा है तो अभी से सावधान हो जाईये.

गुलाबी होंठ 

अगर आपके होंठों का रंग गुलाबी है तो ये आपके शरीर के स्वस्थ होने का संकेत देते हैं. परंतु, अगर इनके रंग में बदलाव है तो आपको एक बार डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए. क्यूंकि ऐसे में आपको होंठो की तरफ ध्यान देने की ख़ास आवश्यकता रहती है.

हल्का गुलाबी रंग 

अगर आपके होंठो का रंग पहले पिंक था मगर अब हल्का पिंक हो गया है तो ये आपके शरीर में हो रही एनीमिया की कमी को दर्शाता है. इससे आपके शरीर में ना केवल ब्लड की मात्र में कमी आएगी बल्कि, आपके ब्लड सेल्स भी पहले से कईं गुणा कम हो जाएंगे. खून की कमी के कारण ही ये रंग हल्का गुलाबी दिखाई देने लगता है.

आपके शरीर में खून की कमी से बचने के लिए आपको अपनी डाइट को बदलना होगा. इसलिए ऐसे में आप अपने भोजन में रेड मीट, ब्रोकोली और खजूर आदि शामिल कर लें.

रेड लिप्स 

लाल होंठ होना साधारण बात है. लेकिन, अगर आपके होंठो का रंग सामान्य लाल से अधिक गहरा है तो इसका मतलब ये है कि आपकी बॉडी ओवरहीट हो रही है. इससे लीवर और तिल्ली जरूरत से अधिक काम करते हैं.

रेड लिप्स की स्तिथि में आप अणि डाइट में करेला और अदरक शामिल करें. ये भले खाने में कडवे होते हैं लेकिन आपकी सेहत को बैलेंस में रखने के लिए ये काफी उपयोगी सिद्ध होंगे. इसके इलावा आप समय पर सोएं और तनाव से दूरी बनाएं रखें.

पर्पल ग्रीन लिप्स 

सर्दियों में अधिक नमी के कारण होंठो का पर्पल और ग्रीन होना आम बात है. लेकिन यदि ये रंग ऐसे ही बरकरार रहे तो आपके लिए खतरे की घंटी सिद्ध हो सकता है. ज्यादा समय तक इस रंग के होने के कारण आपको हार्ट अटैक आना तय है.

गहरे लाल रंग के लिप्स 

अगर आपके होंठ लाल रंग से धीरे धीरे कालेपन तक पहुँच रहे हैं तो ये आपके पाचन तंत्र में हो रही गडबड को दर्शाते हैं. इसका मतलब है कि आपकी पाचन प्रणाली ठीक से काम नहीं कर पा रही.

ऐसे में आप प्रोसेस्ड फ़ूड से मुंह फेर लें और अपनी डाइट में फाइबरयुक्त खाद्य पदार्थों  को शामिल करें वरना आपके लिए खतरनाक सिद्ध हो सकता है.

डार्क लाइन 

अगर आपके लिप्स के ऊपरी हिस्से पर डार्क लाइन दिखाई दे रही है तो इसका मतलब आपका डाइजेसटिव सिस्टम ठीक नहीं है. ऐसे में आपको सावधानी बरतने की अधिक जरूरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.