ज्यादातर लोग करते हैं चेहरा धोते समय ये गलतियाँ जो पहुँचाती है आपके चेहरे को नुकसान, जानें

हर कोई खुबसूरत दिखना चाहता है। ऐसा नहीं है कि केवल लड़कियों को ही खुबसूरत दिखने की चाहत होती है। आजकल पुरुष भी खुबसूरत दिखने के लिए तरह-तरह के उपाय अपना रहे हैं। बाजार में पुरुषों की खूबसूरती को बढाने वाली कई क्रीम आ गयी हैं। आजकल के पुरुष महिलाओं की तरह ही पार्लर में जाकर अपने चेहरे की मसाज भी करवाते हैं। हर किसी को अपनी त्वचा का ख़याल रखना चाहिए। यह ना केवल खूबसूरती के लिए जरुरी है, बल्कि यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी जरुरी होता है।

यह बात तो सभी लोग जानते हैं कि सर्दियों में चेहरे की त्वचा खराब हो जाती है। सर्द हवाओं की वजह से इस मौसम में चेहरे सम्बंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कुछ लोगों का चेहरा हर समय ही खराब रहता है। ऐसा चेहरे को गलत तरीके से धोने की वजह से भी हो सकता है। चेहरा धोने के लिए लड़कियां कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन चेहरा धोने का सही तरीका पता ना होने की वजह से चेहरा ख़राब हो जाता है। आज हम आपको चेहरा धोने का सही तरीका बताने जा रहे हैं। इससे आपका चेहरा खिल जायेगा।

चेहरा धोते समय रखें इन बातों का ध्यान:

ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि वह सर्दियों के मौसम में चेहरा धोने के लिए गर्म पानी और गर्मियों में ठंढे पानी का इस्तेमाल करते हैं। जो की बिलकुल गलत है। गर्म पानी स्किन में मौजूद ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुँचाता है वहीँ ठंढे पानी की वजह से आपके खूबसूरती बढाने वाले प्रोडक्ट स्किन में ढंग से अब्सॉर्व नहीं हो पाता है। इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि चेहरा धोते समय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना है।

कुछ लोगों की आदत होती है कि उन्हें सिर्फ चेहरा धोने से मतलब होता है। उन्हें इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि वह चेहरा धोने के लिए किस फेसवाश का इस्तेमाल कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार लोगों को अपने चेहरे के हिसाब से फेसवाश का चुनाव करना चाहिए। तैलीय त्वचा के लिए सैलिसिलिक एसिड वाले फेसवाश, रुखी त्वचा के लिए मेडिकेटेड क्लेंजर और अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप कोई भी मेडिकेटेड माइल्ड क्लेंजर का इस्तेमाल कर सकती हैं।

कुछ लड़कियां मेकअप तो करती हैं लेकिन जब चेहरा धोने की बारी आती है तो वह मेकअप हटाना भूल जाती हैं। आपके मेकअप के साथ फेसवाश मिलकर स्किन के पोर्स को बंद कर देता है। जिससे बाद में चेहरे पर मुहाँसे की समस्या हो जाती है। इसलिए बिना मेकअप हटाये चेहरा ना धोएं।

जब भी चेहरे को फेसवाश से धोना हो, उससे पहले अपने हाथ को अच्छी तरह धो लें। इससे आपके हाथों में मौजदू गंदगी चेहरे पर लगने से बच जाती है। हाथ धोने के बाद चेहरे को पानी से धोएं फिर फेसवाश का इस्तेमाल करें।

फेसवाश का इस्तेमाल करते समय फेसवाश लगाकर कुछ देर के लिए चेहरे पर छोड़ दें। लगभग 2-3 मिनट फेसवाश चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें उसके बाद ही चेहरा धोएं।

हर दिन अपने चेहरे को दो बार फेसवाश से धोना चाहिए। ना ही इससे ज्यादा और ना ही इससे कम। इसके अलावा सप्ताह में दो बार कम से कम स्क्रब करें। इससे चेहरे की गहराई से सफाई हो जाती है और मुहाँसे की समस्या से राहत मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.