अब बैंक मित्र बन कर आप भी कमा सकते हैं पैसे, जानिए पूरी ख़बर

कहा जाता है की जिस इमारत की नींव ही खोखली हो वह निर्माण के बाद ज्यादा वक्त तक नही टिक पाता. इस कथन को अगर हम देश की शिक्षा व्यवस्था से जोड़कर देखे तो हमें यह बात स्पष्ट मालूम पड़ती है कि जब हमारे देश मे शिक्षा व्यवस्था की हालात ही बद से बदतर है , ऐसे में उस शिक्षा को ग्रहण कर आगे बढ़ने वालों छात्रों के लिए एक मामूली सी जॉब ढूँढ़नी भी एक टेढ़ी खीर साबित होती है. एक ओर जहाँ शिक्षा व्यवस्था चरमराई हुई है वही दूसरी ओर हमारे देश में जॉब के अवसर भी काफी सीमित है. बेरोजगारी का आलम यह है कि आज एक काफी पढ़ा लिखा व्यक्ति भी छोटी से छोटी सरकारी नौकरी के लिए अपने हाथ पाँव मारता फिर रहा है. आज हम ऐसे ही लोगों के लिए एक बेहद ही अच्छी खबर लाए है. सरकार की तरफ से हाल में ही कुछ ऐसी नौकरियों के लिए विज्ञापन जारी हुए है जिसके बारे में जानने के बाद युवाओ के चेहरे खिल उठेंगे. तो चलिए बताते है इसके बारे में विस्तार से…

सरकार के द्वारा हाल में ही जारी किए गए एक विज्ञापन के अनुसार सरकार आने वाले वक्त में एक 2 नही बल्कि, पूरे 50000 लोगो के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करने वाली है. इस विज्ञापन के अनुसार सरकार जॉब की तालाश में इधर उधर भटक रहे युवाओ को अपनी जन धन योजना के साथ जोडकर उन्हें कुछ पैसे कमाने का अवसर प्रदान करने वाली है. जन धन योजना से जुड़ना या फिर दूसरे शब्दों में कहे तो “बैंक मित्र” इसके सैलरी की बात करे तो जहाँ तक बात सामने आ रही है कि इस काम को करने वाले लोगो की सैलरी 5000 प्रति महीने के साथ साथ खाते में लेनदेन का कमिशन अलग से होगा. इसके साथ ही सरकार की तरफ से उन लोगो को अतिरिक्त सुविधा का लाभ भी मिलेगा. अन्य सुविधाओं के लाभ में बैंक मित्रो को कंप्यूटर वाहन के अलावे बैंक से कर्ज भी उन्हें मिल सकेगा.

कौन बन सकते हैं बैंक-मित्र?

बैंक मित्र की बात करें तो ये वो लोग होते है जिनके सिर भारत सरकार की जन धन योजना के तहत लोगो के बीच काफी आसानी के साथ बैंकिंग सुविधा को उपलब्ध करवाने का जिम्मा होता है. इन लोगो के काम करने की जगह की बात करे तो इनका ज्यादातर काम उन जगहों पर ही होता है जहाँ दूर दराज के इलाकों तक बैंक और एटीएम की सुविधा उपलब्ध नही हो पाती है. ऐसे इलाको में ये बैंक मित्र लोगो तक पाहुँच कर उन्हें बैंकिंग सुविधा का भरपूर लाभ उठाने में लोगों की मदद करते है.

सरकार के मुताबिक वह हर एक शख्स बैंक मित्र बन सकता है जिसकी उम्र कम से कम 18 साल हो और ज्यादा से ज्यादा 60 साल हो. इस आयु के बीच आने वाले स्टूडेंट से लेकर एक्स सर्विसमैन, पीसीओ किराना दुकान, पेट्रोल पंप और किसी भी अन्य जगह काम करने वाले लोगो के लिए इस काम को करने का सुनहरी अवसर है. बैंक मित्र बनने के लिए इस्तेमाल में आने वाले उपकरण के ऊपर भी सरकार आपको मशीन की आधी राशि मुहैया करवाएगी. उसके साथ ही सरकार अलग से गाड़ी के लिए भी 50000 रुपये कर्ज़ के रूप में देगी.

करने होंगे ये काम

इस योजना के तहत भर्ती किये जाने वाले बैंक मित्रो को बैंक के इस्तेमाल के प्रति लोगो के बीच जागरूक करने का काम करना होगा. इसके इलावा उनकी सारी प्रथामिक जानकारियों को इकठ्ठा करने के साथ ही उनके आंकड़े को संभाल कर रखने के साथ लोगो के द्वारा बैंक को दी गयी जानकारी को इक्कठा करना और लोगो के द्वारा जमा की गई राशि को सुरक्षित तरीके से रखने की जिम्मेदारी होगी. इसके अलावे लोगो को सही समय पर भुगतान करने का जिम्मा भी उनके ऊपर ही होगा.

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.