हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

जानिये क्यों अर्पित किये जाते है माँ दुर्गा को लाल फूल

नवरात्र शुरू हो चुके है और ऐसे में हर भक्त माँ दुर्गा Maa Durga की पूजा कर रहा है. हिन्दू सनातन धर्म में माँ दुर्गा को शक्ति की देवी माना गया है. शास्त्रों के अनुसार नवरात्र में माँ दुर्गा को लाल फूल अर्पित करने की परंपरा बतायी गयी है. ऐसे में हम आपको बताएँगे क्यों माँ दुर्गा (Maa Durga) को लाल फूल अर्पित किये जाते है और क्या है इसका महत्व ?

दरअसल लाल रंग को माता दुर्गा (Maa Durga) का प्रिय रंग माना जाता है

lord-durga-red-flower-01-10-16-1

दरअसल लाल रंग को माता दुर्गा (Maa Durga) का प्रिय रंग माना जाता है. माता को चढ़ने वाली चुनरी भी लाल रंग की हो होती है. माता लाल रंग के वस्त्र भी धारण करती है. लाल रंग को उत्साह, उर्जा और शक्ति का प्रतीक माना गया है.

माता  को पुष्प इसलिए अर्पित किये जाते है क्यूंकि ताकि हम कोमलता और सरसता से माता का आशीर्वाद प्राप्त कर सके. फूलों में कोमलता और सरसता दोनों के गुण विधमान है. नवरात्र में माता की विशेष पूजा के लिए लाल गुड़हल के फूल चढ़ाये जाते है. माना जाता है इससे माता प्रसन्न होती है और भक्तों की हर मनोकामना को पूरा करती है.

लाल रंग के गुडहल के पुष्प असीम शक्ति और उर्जा के प्रतीक माने जाते है. इन फूलों के माध्यम से माता भक्तो को आशीर्वाद प्रदान करती है और भक्तों के घर में सकारात्मक उर्जा का संचार करती है. तो यदि आप भी चाहते है कि माता इस नवरात्र आप पर अपनी अनुकम्पा बनाये रखें तो लाल गुडहल के पुष्प माता के चरणों में अर्पित करें.

नवरात्र के नौ दिन माँ दुर्गा की पूजा के लिए बहुत ही विशेष बताये गए है. मान जाता है की इन दिनों माता खुद प्रथ्वी पर आकर भक्तों को आशीर्वाद देती है. इस बार के नवरात्र और भी महत्वपूर्ण है क्यूंकि बहुत सालों बाद नवरात्र नौ दिन के बजाय 10 दिन के पड़ रहे है. ऐसे में माता अपने भक्तों के लिए एक दिन ज्यादा प्रथ्वी पर रुकेगी.

DMCA.com Protection Status