विशेष

खुशनुमा ज़िंदगी के लिये एक पुरुष को ये ४ बातें हमेशा गुप्त रखनी चाहिए!

चाणक्य के बारे में कौन नहीं जनता है, वह एक महान शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशात्री और राजा के सलाहकार थे। 370-285  ईसापूर्व तक इनका जीवनकाल रहा, इन्होने अपने जीवन में बहुत सारे  विषयों के बारे में लिखा (chanakya Neeti) एवं बताया।
उनमे से चाणक्य द्वारा रचित एक नीति ग्रन्थ चाणक्यनीति  (chanakya Neeti)या चाणक्यनीतिशास्त्र है। जिसमे उन्होंने मनुष्य के लिए कुछ बहुत ही उपयोगी बाते कही हैं। उन्होंने कुछ कामों के बारे में बताया है कि एक मनुष्य को क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। उन्होंने चार ऐसे काम बताएँ हैं जो कि एक पुरुष को कभी नहीं करना चाहिए-

धन की हानि के बारे में ( Chanakya Neeti):

पहली बात जो चाणक्य ने कही वह यह थी कि कभी भी किसी से अपने धन की हानि के बारे में नहीं कहना चाहिए। अगर आपको व्यापार में घाटा हो रहा है या किसी और कारन से आपको धन का नुकसान हुआ हो तो आप किसी से भी इसका जिक्र ना करें। इस बात को अपने तक ही सिमित रखें। क्योंकि जब आप किसी को इसके बारे में बताएँगे तो वह आपकी मदद के लिए नहीं आयेंगे बल्कि झूठी तसल्ली ही देंगे, और आपसे दूर हो जायेंगे। इनके अनुसार समाज में गरीब लोगों को इज्जत नहीं मिलती है।

अपनी व्यक्तिगत समस्या के बारे में:

चाणक्य ने दूसरी बात कही है कि अपनी निजी समस्याओं को किसी और से साझा नहीं करनी चाहिए, इससे लोग आपके पीठ पीछे आपके ऊपर हँसेंगे। क्योंकि किसी को भी आपकी समस्या से कोई लेना देना नहीं होता है, आपका दुःख दूसरों को सुख का अनुभव देता है।

अपनी पत्नी के चरित्र के बारे में:

चाणक्य ने तीसरी बात कही है कि एक पुरुष को अपनी पत्नी के चरित्र के बारे में किसी से नहीं कहना चाहिए। आख़िरकार सबसे बुद्धिमान व्यक्ति वही होता है जो अपने पत्नी से जुडी हुई कोई बात किसी और से नहीं कहता है। जो व्यक्ति ज्यादा बातूनी होता है और अपनी सभी निजी बातें किसी और से कहता है उसे बाद में गंभीर परिणाम भुगतने पड़ते हैं।

अपने से निचे लोगों द्वारा बेइज्जत किये जाने के बारे में:

चाणक्य ने चौथी बात कही है कि एक मनुष्य को हमेशा इस बात को रहस्य रखना चाहिए कि उसकी बेइज्जती उससे किसी छोटे आदमी ने की है। अगर इस घटना को आप लोगों से साझा करते हैं तो आपका मज़ाक बन सकता है। इससे आपकी गरीमा को ठेस पहुँच सकती है और आपके अहं को चोट लग सकती है, जिससे आपका आत्मविश्वास डगमगा सकता है।

Back to top button