राशिफल

गरीबी और दुर्भाग्य से बचना है तो, भूलकर भी घर में ना लगाएं ऐसी तस्वीरें

अगर आपको अपने जीवन को बदलना है, बिगड़ी किस्मत को संवारना है तो अपने कर्म के साथ साथ अपने परिवेश को भी बदलना होगा । असल में ज्योतिष और वास्तु की माने तो हमारे आस-पास बहुत से ऐसी चीजे होती है जिनके कारण हमे हमारे शुभ कर्मों का लाभ नहीं मिल पाता । इनकी उपस्थिति में हमे जीवन में सुख-सौभाग्य तो दूर, अपने किए गए परिश्रम का भी उचित फल नहीं मिल पाता है । ऐसे में इस तरह की नकारात्मक जगह और वस्तुओं से बचना बेहद जरूरी है । ये आपके घर में लगी सजावट की वस्तु भी हो सकती है। असल में सजावट के लिए लोग अपने घरों में बहुत सी तस्वीरें लगाते हैं पर वास्तु के अनुसार सभी प्रकार की तस्वीरें घर लगाना शुभ नहीं होता है.. आज हम आपको कुछ ऐसी ही तस्वीरों के बारे में बताने जा रहे हैं।

दरअसल जिन तस्वीरो को हम सजावट के लिए घर में लगाते हैं वास्तु के अनुसार उन तस्वीरों का भी गलत और सही प्रभाव होता है जो कि हमारे जीवन को बदल सकता है। ऐसे में हमें घर में ऐसी किसी भी तस्वीर को लगाने से बचना चाहिए जो कि नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देती है। वास्तुशास्त्र में ऐसी कुछ तस्वीरें के बारे में बताया गया है जो कि आपके घर- परिवार का सुख-चैन छिन सकती हैं। जैसे कि..

महाभारत, हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण ग्रंथ है और इसलिए इसे पूजनीय भी माना जाता है.. लेकिन फिर भी इस ग्रंथ को घर में रखना शुभ नहीं माना जाता है.. क्योंकि महाभारत एक वंश,परिवार के आपसी विवाद और झगड़े की कहानी है। महाभारत की किताब के साथ ही इससे संबंधित किसी भी तस्वीर को भी घर में रखने से तनाव और लड़ाई-झगड़े की स्थिति बनी है, इसलिए ऐसी तस्वीर भूलकर भी घर में नहीं लगानी चाहिए।

वैसे तो ताजमहल मोहब्बत की निशानी है पर इसके साथ ही ये भी ध्यान रखने वाली बात है कि ये मुमताज की कब्रगाह भी है.. और ऐसे में इस इमारत की तस्वीर या शो-पीस रखने से नकारात्मकता फैलती है। इसलिए भूलकर भी इसे सजावट के तौर पर अपने घर में ना लगाएं।

अक्सर लोग अपने घर में प्राकृतिक दृष्य वाली तस्वीरें लगाते हैं पर इसके साथ ये ध्यान रखना चाहिए कि इसमें बहता हुआ झरना ना हो ..जबकि कई सारी नेचुरल सीनरी में झरना दिखता है । असल में झरना या फव्वारे से बहता पानी, पैसे के अपव्यय को बढ़ाता है.. माना जाता है कि जिस तरह झरने से पानी बहता जाता है, ठीक उसी तरह हमारे मेहनत के पैसे भी व्यर्थ के कार्यों में खर्च हो सकते हैं। इसी वजह से ऐसी तस्वीरें घर में लगाने से बचना चाहिए।

अक्सर लोग अपने घर या कमरों में डूबती या लहरों में डगमगाती हुई नाव की तस्वीरें लगाते हैं जो कला की दृष्टि से भले आपको अच्छी लगती हो पर कि वास्तु के दृष्टि से ये बेहद अशुभ मानी जाती है। यहां तक कि ये आपके भाग्य पर सीधा असर डालती है जिससे आपका सौभाग्य भी दुर्भाग्य में बदल सकता है। साथ ही इससे घर-परिवार में तनाव भी बढ़ता है.. इसलिए बेहतर है कि इस तरह की तस्वीर को घर में ना लगाएं। साथ ही अगर आपके किसी रिश्तेदार या परिचित के घर में ऐसी तस्वीर लगी है तो वहां से भी इस हटा दें क्योंकि ये आपसी रिश्तों पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है।

वहीं कुछ प्रकृति प्रेमी अपने घर में जानवरों की तस्वीरे या पेंटिंग लगाते हैं वैसे देखने में भले ही ये आपको आर्कषक लगें पर ऐसी तस्वीरें बेहद नुकसानदायक साबित हो सकती है.. इससे घर में हिंसा और अशांति की स्थिति उत्पन्न होती है।

Back to top button