बॉलीवुड

बुरे वक़्त में इन 4 बॉलीवुड दोस्तों ने छोड़ दिया था सलमान का साथ…

बॉलीवुड में दबंग कहे जाने वाले सलमान खान ने इंडस्ट्री में अपना एक अलग ही मुकाम स्‍थापित किया है। सलमान खान ने अपने करियर में कई छोटी-बड़ी फिल्‍मों में काम किया और धीरे धीरे उनके प्रशंसकों की संख्‍या लगातार बढ़ती गई और आज उनके लाखों नहीं बल्कि करोड़ों फैंस है। हाल ही में आई सलमान खान की फिल्म ‘टाइगर जिंदा है’ अब भी सिनेमाघरों में अच्छी कमाई कर रही है। इस फिल्म ने अब तक कई रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं। लेकिन बीच में एक वक़्त ऐसा भी था जब सलमान की कई फिल्मे फ्लॉप हो रही थी और इसके साथ ही उन पर लगा केस का मामला भी लगातार बढ़ता जा रहा था। उस वक़्त सलमान का साथ उसके ही कुछ करीबी दोस्तों ने छोड़ दिया था जिनके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं।

कैटरीना कैफ को इंडस्ट्री में लगभग 12 साल से ज्यादा टाइम हो चुका है और तब से लेकर अब तक लगातार वो अपने करियर में आगे बढ़ती जा रही हैं लेकिन एक समय ऐसा था जब 14 साल की उम्र में ही मॉडलिगं शुरू करने वाली कैटरीना बॉलीवुड में अपना करियर बनाने के लिए संघर्ष कर रही थीं तब सलमान ने ही कैटरीना को बॉलीवुड में जगह दिलाई थी। काफी दिनों तक सलमान और कैटरीना के अफेयर की चर्चा जोरों पर रही। इनके अफेयर पर आए दिन नई-नई खबरें बना करती थीं। बात यहां तक पहुंच गई थी कि सलमान और कैटरीना की शादी होने तक की बात कही जाने लगी। हांलाकि, ऐसा नहीं हुआ और कुछ ही सालों में इनका अफेयर भी समाप्त हो गया। अजब प्रेम की गजब कहानी के बाद दोनों अलग हो गए थे। कैटरीना ने सलमान के बुरे वक़्त में उनका साथ छोड़ दिया और रणबीर कपूर के साथ रिलेशनशिप में आ गयी।

ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद बॉलीवुड में एंट्री की थी। कहते हैं कि सलमान ने ऐश्वर्या का करियर बनाने का बीड़ा उठाया और कई प्रोड्यूसर से उनकी सिफारिश भी की। सलमान की वजह से ही ऐश्वर्या को ‘हम दिल चुके सनम’ जैसी बड़ी फिल्म मिली। यही वो फिल्म थी, जहां से सलमान और ऐश्वर्या की प्रेम कहानी की शुरुआत हुई। दोनों एक दूसरे के प्यार में पूरी तरह डुब चुके थे। खबरों के मुताबिक सलमान, ऐश्वर्या से शादी करना चाहते थे लेकिन ऐश्वर्या के माता-पिता को ये रिश्ता मंजूर नहीं था जिसके चलते धीरे-धीरे सलमान और ऐश्वर्या के बीच दूरियां बढ़ती गईं और दोनों एक-दूसरे से अलग हो गए। सलमान खान और ऐश्वर्या राय की रिलेशनशिप खत्म होने के बाद ही सलमान खान का बुरा वक्त शुरू हुआ था। ऐश्वर्या से ब्रेकअप के बाद सलमान खान की काफी फिल्में फ्लॉप हुई।

सलमान खान और शाहरूख खान आज फिल्म इंडस्ट्री के बड़े नाम है। इन दोनों स्टार्स की फिल्में कमाई के मामले में एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देती है। सलमान खान और शाहरुख खान की दोस्ती बॉलीवुड की सबसे प्रसिद्ध दोस्तों में से एक है। एक बार शाहरुख खान ने सलमान खान को अपनी फिल्म के सेट पर एक सरप्राइज भी दिया था सरप्राइज के तौर पर शाहरुख ने सलमान को एक बेहद महंगी कार गिफ्ट की थी। शाहरुख ने सलमान को ये तोहफा इसलिए दिया था क्योंकि सलमान ने अपने बिजी शेड्यूल से वक्त निकालकर शाहरुख की फिल्म में डांस करने के लिए हामी भरी थी। इन दोनों की दोस्ती की शुरुआत फिल्म कारण अर्जुन से हुई थी। लेकिन कई बार इनके झगड़े की भी खबरें आई और झगड़े की वजह से शाहरुख खान ने भी सलमान खान के बुरे वक्त में उनका साथ छोड़ दिया था।

अगर संजय लीला भंसाली की बात करें तो आज वह बॉलीवुड में बहुत बड़े डायरेक्टर है लेकिन आपको बता दे की उनका करियर भी सलमान खान ने ही बनाया था। सलमान खान संजय लीला भंसाली के साथ ‘खामोशी’, ‘सांवरिया’ और ‘हम दिल दे चुके सनम’ जैसी फिल्में कर चुके हैं संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ काफी हिट हुई। जिस वक़्त सलमान का बुरा वक्त चल रहा था और उनकी सभी फिल्मे फ्लॉप हो रही थी उस वक़्त सलमान एक अच्छी स्क्रिप्ट लेकर संजय लीला भंसाली के पास गये थे लेकिन डायरेक्टर भंसाली इस स्क्रिप्ट को लेकर हृतिक रोशन के पास चले गये। सलमान और संजय लीला भंसाली के रिश्तों में उस वक्त दूरी आ गई थी जब उन्होंने फिल्म देवदास में शाहरुख खान को साइन कर लिया था और उन्हें साइडलाइन करते हुए गुजारिश में ऋतिक रोशन और बाजीराव मस्तानी में रणवीर सिंह को कास्ट किया था।

Back to top button