समाचार

पूर्वोत्तर के तीनों राज्योंं के चुनाव तारीखों का ऐलान, आचार संहिता लागू

गुजरात और हिमाचल का चुनाव का रंग अभी फीका ही नहीं पड़ा था कि तीन राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो गया। जी हां, साल 2018 की शुरूआत में ही तीन राज्यों में चुनाव होने वाले हैं। बता दें कि इलेक्शन कमीशन ने चुनाव की तारीखों का ऐलान गुरूवार को कर दिया। चुनाव की तारीखों के ऐलान होते ही तीनों राज्यों  में आचार संहिता भी लागू हो गई है। चलिए देखते है कि किस राज्य में कब है चुनाव?

बता दें कि चुनाव आयोग ने गुरूवार को पूर्वोत्तर के तीन राज्यों- त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। जी हां, मुख्य चुनाव आयुक्त एके ज्योति ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि तीनों राज्यों में दो चरण में होंगे चुनाव।

जहां एक तरफ त्रिपुरा में पहले चरण के लिए 18 फरवरी को चुनाव होगा, तो दूसरे चरण में मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को वोटिंग होगी। बता दें कि तीनों राज्यों के नतीजें 3 मार्च को एक साथ आएंगे। दरअसल, तीनों राज्यों का कार्यकाल मार्च में खत्म हो रहा है। साथ ही आपको यह भी बता दें कि तीनोंं राज्यों में 60-60 विधानसभा की सीटें हैं।

बताते चलेंं कि जहां, एक तरफ नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट और बीजेपी के गठबंधन की सरकार है तो वहीं दूसरी तरफ मेघालय में कांग्रेस की सरकार है। वहीं, त्रिपुरा की बात करेंं तो यहां माकपा की अगुवाई वाला वाममोर्चा राज्य में 1993 से सत्ता में है। ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए यहां बड़ी चुनौती देखने को मिलेगी।

बीजेपी और कांग्रेस के लिए ये चुनाव बहुत ही चुनौती भरे होंगे। बता दें कि आजादी के एक दशक तक कांग्रेस ने इन राज्यों में राज किया था, लेकिन धीरे धीरे यहां वामपंथियों का शासन शुरू हो गया, ऐसे में राहुल गांधी के सामने यह बड़ी चुनौती होगी। इतना ही नहीं, राहुल इन चुनाव को हर हाल में जीतना चाहेंगे क्योंकि आने वाले साल में लोकसभा का चुनाव भी है।

Back to top button