राजनीति

लखनऊ में रेयान स्कूल जैसी घटना, 6 वर्षीय छात्र पर टॉयलेट में चाकू से हुआ वार

मां-बाप बड़ी उम्मीदों के साथ अपने बच्चों को पढ़ने के लिए स्कूल भेजते हैं .. ताकि वो बेहतर शिक्षा हासिल कर जीवन में कामयाब हो सके लेकिन हाल के दिनों में स्कूलों में छोटे बच्चों के साथ जिस तरह के विभत्स वारदात सामने आ रहे हैं उससे तो ये लग रहा है उन स्कूल में बच्चों का भविष्य क्या संवरेगा जहां उनका मासूम बचपन तक सुरक्षित नहीं है। जी हां, बीते साल की सबसे विभत्स घटना की बात की जाए तो सबके जेहन में प्रद्युमन का मासूम चेहरा नजर आता है .. एक तरफ जहां अभी भी प्रद्युमन के असली कातिल के बारे में संदेह बना है वहीं देश मे एक बार फिर से वैसी ही एक घटना दुहराई गई है। ताजा घटना लखनऊ का है जहां 6 वर्षीय छात्र को टॉयलेट में बंधक बनाकर उस पर चाकू से जानलेवा हमला किया गया ।

ये वारदात लखनऊ के अलीगंज स्थित ब्राइटलैंड स्कूल मे मंगलवार को घटित हुई  है .. दरअसल शहर के त्रिवेणी नगर में रहने वाला रितिक यहां कक्षा 1 का छात्र है। जानकारी के अनुसार मंगलवार को प्रार्थना के समय पर जब स्कूल के डिसिप्लिन इंचार्ज अमित सिंह चौहान क्लास रूम्स का राउंड लेने निकले तो सेकंड फ्लोर के बाथरूम के पास से गुजरने पर उन्हें कुछ आवाज सुनाई दी, तो वो बाथरूम में गये तो वहां उन्‍होंने रितिक को खून से लथपथ फर्श पर बेहाल पाया। उस वक्त बच्‍चे के हाथ पैर बंधे थे और उसके मुंह में दुपट्टा ठूंसा गया था। साथ ही अमित के अनुसार रितिक के पास ही उसे मारने के लिए प्रयोग किया गया चाकू भी पड़ा दिखा। ऐसे में अमित ने तुरंत स्कूल के प्रशासन को इस वारदात की खबर दी और फिर रितिक को पास के  एक निजी अस्पताल ले गए जहां उसकी गंभीर स्थिति को देखते हुए ट्रामा भेज दिया गया

हालांकि इस मामले में आरोपी की पहचान हो चुकी है दरअसल इस विभत्स कांड को अंजाम देने का आरोप उसी स्कूल में पढ़ने वाली 5वीं की छात्रा पर लगा है। इस बारे में पीड़ित बच्चे ने पुलिस को दिए गए बयान में कहा है कि प्रार्थना के बाद जब अपनी  क्लास रूम की तरफ जा रहा था तभी वहां उसे जूनियर सेक्शन की एक छात्रा मिली ..लड़की ने उसका नाम पूछा और नाम मालूम पड़ते ही उसने रितिक का मुंह दबाकर टॉयलेट की तरफ ले गई। इससे पहले रितिक कुछ समझ पाता लड़की ने अपने दुपट्टे से उसके हाथ बांध दिए और चाकू निकाल लिया।

चाकू देख जब रितिक ने चिल्लाने की कोशिश की तो छात्रा ने उसके मुंह में कपड़ा ठूंस दिया और चाकू से उस ताबड़तोड़ कई वार किए। फिर जब रितिक बेहाल हो गया तो उसे मरा समझकर वह लड़की टॉयलेट से बाहर निकल  आई और टॉयलेट के दरवाजे पर कुंडी लगा दी। वही भीतर बंद रितिक ने किसी तरह अपने पैरों से दरवाजा खटखटाया। जिसकी आहट पाकर स्कूल के डिसिप्लिन इंचार्ज अमित सिंह ने दरवाजा खोला था। उधर, जब रितिक के परिजनों को बेटे पर हमले की खबर मिली तो उनके होश उड़ गए ..  हालांकि इस मामले में चौंकाने वाली बात ये है कि स्‍कूल प्रशासन की तरफ से रितिक के परिजनों को तब सूचना  दी गई जब उसे ट्रामा सेंटर रेफर किया गया।

फिलहाल पुलिस इस मामले की जांच मे जुट गई है.. उसका कहना है कि ब्राइटलैंड स्कूल के प्रिंसिपल ने अज्ञात छात्रा पर धारदार हथियार से वार कर घातक चोट पहुंचाने की तहरीर दी थी जिस पर केस दर्ज कर लिया गया है। जानकारी के मुताबिक जब पुलिस छानबीन के लिए स्कूल पहुंची तो उन्हें पता चला जिस गैलरी में छात्रा ने मासूम छात्र को दबोचा था, वहां कोई कैमरा नहीं है .. ऐसे में छात्रा की पहचान अभी नहीं की जा सकी है  .. पुलिस का का कहना है कि पीड़ित बच्चे के ठीक होने के बाद छात्रा के पहचान की कवायद की जा सकेगी ।

Back to top button