आँखों पर गुहेरी की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएँ ये घरेलू नुस्खे, दो दिनों में मिलेगी राहत

आज के समय में बिमारियों का कोई भरोसा नहीं है। आज के समय में तरह-तरह की नई बिमारियों के बारे में पता चल रहा है। हालांकि ये बीमारियाँ नई नहीं हैं। ये बहुत पहले से ही लोगों को होती आ रही हैं। पहले के समय में जाँच की अच्छी सुविधा ना होने की वजह से लोगों को पता ही नहीं चल पाता था कि वह किस बिमारी से ग्रसित हैं। लेकिन जैसे-जैसे विज्ञान ने तरक्की की नई-नई तकनीकों के मदद से बिमारियों का पता चल जा रहा है।

आज लगभग हर व्यक्ति किसी छोटी या बड़ी बीमारी से ग्रसित दिखाई दे रहा है। अगर किसी को कुछ नहीं है तो साधारण खाँसी-जुकाम तो होता ही है। इन सबके पीछे लोगों की जीवन शैली में आया बदलाव भी एक वजह है। इसके साथ ही लोगों की दिनों-दिन बदलती खान-पान की आदत भी जिम्मेदार है। इंसान के शरीर का सबसे नाजुक हिस्सा उसकी आँखें होती हैं। अगर यह बीमारी से ग्रसित हो जाती है, तो व्यक्ति को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है।

आँखों पर होने वाली सबसे सामान्य बीमारी गुहेरी है। इससे हर उम्र के लोग पीड़ित हो सकते हैं। जिसको भी यह बीमारी होती है आँखों की पलकों के नीचे या ऊपर एक लाल बड़ा दाना निकल जाता है। कई बार दोनों ही पलकों पर दाने साथ में निकल आते हैं। यह दाना देखने में बहुत छोटा होता है लेकिन इससे भयानक दर्द और आँखों में जलन, खुजली और बार-बार आंसू निकलने की परेशानी रहती है। व्यक्ति को यह बीमारी कई कारणों से हो सकती है।

आँखों में बैक्टीरिया पैदा होनें, विटामिन ए या डी की कमी या कब्ज के कारण भी यह समस्या हो जाती है। यह आँखों के लिए बहुत नुकसानदायक स्थिति होती है। कई लोग इसे छोटी समस्या समझकर नजरंदाज कर देते हैं, जबकि कुछ इसके लिए घरेलू उपाय करते हैं। समय रहते अगर इसका इलाज किया जाये तो इससे आँखों को नुकसान पहुँचने से बचाया जा सकता है। आज हम आपको आँखों की गुहेरी की समस्या से निजात पानें के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। इन घरेलू उपायों से आप मात्र दो दिनों में गुहेरी से निजात पा सकते हैं।

गुहेरी के इलाज के लिए इस्तेमाल करें ये चीजें:

इमली के कुछ बीजों को लेकर उसे दो-तीन दिन के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद जब बीज अच्छे से फूल जाएँ तो इसे किसी पत्थर पर चन्दन की तरह घिसकर गुहेरी पर लगायें। ऐसा करने से गुहेरी 2-3 दिनों में ही ठीक हो जाएगी।

हल्दी कई रोगों के लिए रामबाण इलाज है। गुहेरी के इलाज के लिए थोड़ा सा पानी गर्म करके उसमें हल्दी मिला लें। अब इसमें एक कपड़ा भिगोकर आँखों की अच्छे से सिंकाई करें। यह प्रकिया दिन में 3-4 बार करें। कुछ ही दिनों में गुहेरी हमेशा के लिए ठीक हो जाएगी।

अमरुद ही नहीं अमरुद के पत्ते भी बड़े काम के होते हैं। अमरुद के 4-5 पत्तों को लेकर पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। पानी थोड़ा गुनगुना होने पर इससे आँखों की सिंकाई करें। हर रोज दिन में 2-3 बार ऐसे ही आँखों की सिंकाई करें। 2-3 दिनों में गुहेरी से राहत मिल जाएगी।

नेचुरल ऐलोवेरा जेल गुहेरी के इलाज के लिए बहुत फायदेमंद होता है। नेचुरल ऐलोवेरा ना होने पर बाजार में मिलने वाले ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐलोवेरा जेल लेकर उसे गुहेरी पर दिन में 3-4 बार लगायें। इससे आँखों को काफी ठंढक मिलती है और गुहेरी भी कुछ दिनों में ठीक हो जाती है।

आधा चम्मच त्रिफला चूर्ण लेकर उसे एक गिलास दूध में मिलाकर गर्म कर लें। रोजाना सुबह शाम इसका सेवन करने पर ना केवल गुहेरी बल्कि कई अन्य रोगों से भी छुटकारा मिल जाता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.