अगर बातचीत के दौरान कोई आपका नाम बार-बार लेता है तो खुश हो जाइये, क्योंकि इसका मतलब होता है यह

आज के समय में रिश्तें-नातों के मायने धीरे-धीरे बदलते जा रहे हैं। समाज के साथ ही सामाजिक ढांचे में भी परिवर्तन हो रहा है। कल तो जो चीजें समाज में आसानी से होती देखी जा सकती थी, आज वो नहीं हो रही है। धीरे-धीरे समय बदल रहा है तो लोगों के रहन-सहन की शैली में भी काफी बदलाव आया है। आजकल लोग एक-दुसरे से घुलने-मिलने में काफी समय लगाते हैं, जबकि पहले ऐसा नहीं था। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि लोग जल्दी एक-दुसरे पर भरोसा नहीं करते हैं।

हर किसी व्यक्ति की यही चाहत होती है कि उसे समाज में वही रुतबा और सम्मान मिले जो किसी ख़ास व्यक्ति को मिलता है। हर व्यक्ति अपने आप में ख़ास होता है। लेकिन समाज में केवल उन्ही लोगों को ख़ास माना जाता है, जो कोई विशेष काम करते हैं या जो पैसे वाले होते हैं। हर व्यक्ति यह चाहता है कि सबकी जुबान पर सिर्फ उसी का नाम हो। छोटा हो या बड़ा, हर व्यक्ति की पहचान उसके नाम से होती है। इसलिए नाम का बहुत महत्व होता है।

नाम ही है जो हमें लाखों की भीड़ में एक दुसरे से अलग करता है। कई बार लोग बात करते समय एक बार भी आपका नाम नहीं लेते हैं, वही कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बातचीत के दौरान बार-बार आपका नाम लेते हैं। अगर आपके साथ भी बार-बार ऐसा कोई करता है तो इसके पीछे एक बड़ी वजह होती है, जिसके बारे में जानकर आपकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। आज हम आपको इसके पीछे के कारण के बारे में बताने जा रहे हैं।

बार-बार नाम लेने के पीछे होती है यह वजह:

*- अगर कोई व्यक्ति आपका नाम बार-बार लेकर बात कर रहा है तो इसका मतलब यह है कि आप उस व्यक्ति के जीवन में बहुत ख़ास महत्व रखते हैं। आपको सबके बीच स्पेशल महसूस करवाने के लिए वह बार-बार आपका नाम लेता है।

*- अगर कोई बातचीत के दौरान बार-बार आपका नाम ले रहा है तो इसका मतलब यह भी होता है कि वह चाहता है कि आप उसकी बातों को ध्यान से सुनें। क्योंकि आपके बात करने के तरीके से समझ में आ जाता है कि आपका ध्यान सामने वाले की बातों की बजाय कहीं और ही है। आपका ध्यान उनकी बातों की तरफ जाये, इसलिए वो आपका नाम बार-बार लेते हैं।

*- यह भी माना जाता है कि जब किसी विषय पर बात करते हुए आपका नाम बार-बार लेता है तो बातचीत का वो विषय हमेशा के लिए याद रहता है।

 

*- कई बार लोग यह दर्शाने के लिए भी बातचीत के दौरान बार-बार नाम लेते हैं कि वो आपको कितनी अच्छी तरह से जानते हैं। इसके अलावा उस व्यक्ति के चेहरे के भाव से यह पता चलता है कि आपकी बातचीत का अंत अच्छा होगा या बुरा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.