स्वास्थ्य

किसी भी प्रकार के दर्द में बेहद फायदेमंद हैं ये तरीके, एक बार जरुर आजमा कर देखें

अमूमन देखा जाता है कि हमें किसी भी प्रकार का दर्द होता है तो हम सबसे पहले पेन किलर लेने के बारे में सोचने लगते हैं। लेकिन, हर दर्द के लिए पेन किलर लेना उचित नहीं है, इससे न केवल आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ता है बल्कि आपको इसकी आदत भी पड़ जाती है। लेकिन, आज हम आपको वो आसान उपचार बताने जा रहे हैं जिनसे आपके किसी भी प्रकार के दर्द में झटपट आराम मिल जायेगा और आपको पेन किलर लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

अगर आप पेन किलर के बारे में ज्यादा न जानतो हो तो आपको बता दें कि इससे आराम तो तुरंत मिल जाता है, लेकिन दवाई का असर खत्म होते ही दर्द फिर से शुरू हो जाता है। लेकिन हम आपको जो घरेलू तरीके बताने जा रहे हैं उससे आपका दर्द पूरी तरह से ठीक हो जायेगा।

अदरक

अदरक सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाने के ही काम नहीं आती, इसके कई और इस्तेमाल भी हैं। अदरक वैसे तो खाने में कड़वी होती है, लेकिन यह एक औषधि है। अदरक पेट दर्द और पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में बेहद कारगर है। अगर मासिक धर्म में दर्द हो रहा है तो अदरक का इस्तेमाल काफी कारगर होता है।

 कद्दू के बीज

कद्दू की सब्जी तो स्वादिष्ट होती ही है, उसके बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं। कद्दू के बीज में मैग्नीशियम पाया जाता है, जो माइग्रेन के दर्द को दूर करने में उपयोग किया जाता है।

हल्दी

TURMURIC

हल्दी के कई लाभ हैं ये तो आप जानते ही होंगे। हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होता है और इसका इस्तेमाल सूजन दूर करने के लिए किया जा सकता है।

चेरी

चेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेट्री जैसे कई प्रकार के गुण पाये जाते हैं। चेरी से मांसपेशियों में होने वाला दर्द कम किया जा सकता है। चेरी में विटामिन A, B, C & E और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।  चेरी का इस्तेमाल वजन कम करने के साथ साथ बहुत सी बीमारियों में भी किया जा सकता है।

लाल मिर्च

लाला मिर्च का नाम सुनते ही जेहन में तीखा आना हाजमी है, लेकिन लाल मिर्च में कैप्सेकिन नाम का तत्व पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसके सेवन से सूजन दूर की जा सकती है।

पुदीना

पुदीना एक प्राकृतिक पेन किलर है। बहुत कम लोग ये बात जानते हैं कि पुदिना न केवल स्वादिष्ट चटनी बनाने के काम आता है बल्कि इसका इस्तेमाल किसी भी प्रकार के दर्द को कम करने के लिए भी किया जा सकता है। आपको बता दें कि पुदीने के तेल से गैस और जैसी बिमारियों को तुरंत ठीक किया जा सकता है।

Back to top button