अंडे से जुड़ी इस पहेली का जवाब देकर मिल सकती है Apple मे 76 लाख की नौकरी

आजकल बड़ी कम्पनियां अपने वर्कस को हायर करते सिर्फ उनके एजुकेशनल क्वालिफीकेश पर ध्यान नही देती है बल्कि वो उनके आईक्यू लेबल का भी टेस्ट लेती है। ऐसे में इंटरव्यू के दौरान बहुत से ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिससे उम्‍मीदवारों की विवेक क्षमता और बुद्धीमत्ता का पता चल सके। हाल ही में एप्पल इंक जैसी नामी कम्पनी ने अपने यहां हाई सैलरी पैकेज पर भर्ती करने के लिए उम्मीदवारों से कुछ ऐसे सवाल पूछे है जो कि अब खबरों की सुर्खियां बन गए हैं। इनमे से एक सवाल सवाल अंडे से जुड़ा है और बताया जा रहा है कि इस सवाल का जवाब देकर एप्पल में 76 लाख रुपए के पैकेज की नौकरी मिल सकती है । आइये आपको बताते हैं कि एप्पल में किस पद पर कितनी सैलरी ऑफर की जा रही है और उससे के लिए पूछा जाने वाला सवाल क्या हैं…

सॉफ्टवेयर इंजीनि‍यर पद के लिए एप्पल, 76 लाख रुपए सालाना का सैलरी पैकेज ऑफर कर रहा है.. और इसके लिए पूछा गया सवाल ये है कि – आपके पास दो अंडे हैं और आप इन्हें ज्यादा से ज्यादा कि‍तनी ऊंची मंजि‍ल से गि‍रा सकते हैं कि‍ वो टूटे नहीं… आप यह कैसे तय करेंगे और इसका सबसे उचित समाधान क्‍या होगा?

वहीं इसी पद के लिए एक दूसरा सवाल ये है कि – आपके सामने एक टेबल पर 100 सि‍क्‍के पड़े हैं जिनमें से दस में हेड ऊपर है और बाकि 90 में टेल ऊपर है। ऐसे में आपको बिना देखे और महसूस किए सारे सि‍क्‍कों को दो हि‍स्‍सों में इस तरह बांटना है कि‍ दोनो हि‍स्‍सों में हेड ऊपर वाले सि‍क्‍के बराबर हों।

इसके अलावा 66 लाख सालाना सैलरी पैकेज के सॉफ्टवेयर इंजीनि‍यर पद के लिए पूछा गया सवाल कुछ इस तरह है – आपके सामने तीन बॉक्‍स रखे हैं, इनमें से एक में केवल सेब है, जबकि दूसरे केवल संतरे है और तीसरे में सेव और संतरा दोनों रखे हैं.. और परिस्थिति ये है कि बॉक्‍स पर लेबल लगाने वाले से ये गलती हो गई.. उसने सारे लेबल गलत लगा दि‍ए हैं। ऐसे में आपको उनमे से एक बॉक्‍स को खोलना और बि‍ना उसमें झांके एक फल निकालना है फिर उस फल को देखकर सारे बॉक्‍स पर सही लेवल लगाना है ।

वहीं होम एडवाइजर पद के लिए एप्पल 23 लाख सालाना का सैलरी पैकेज ऑफर कर रहा है और इसके लिए सवाल ये है कि – एक 8 साल के बच्‍चे को कैस समझा सकते हैं कि‍ मॉडम या राउटर क्‍या होता है और ये क्‍या काम करता है?

इसके बाद ग्‍लोबल सप्‍लाई मैनेजर के पद के लिए सैलरी है 83 लाख रुपए सालाना और सवाल है – हर दि‍न कि‍तने बच्‍चे पैदा होते हैं ?

जबकि गलोबल सप्‍लाई मैनेजर की सैलरी है 83 लाख रुपए सालाना और पूछा गया सवाल है- पैन की कॉस्‍ट को कैसे कम करेंगे ?

वहीं होम एडवाइजर के पद के लिए एप्पल सलाना 23 लाख रुपए की सैलरी ऑफर कर रहा है और इसके लिए पूछा गया सवाल है – एक कस्‍टमर को आप यह कैसे जता सकते हैं कि‍ आप उसकी मदद करने को तैयार हैं लेकिन इसके लिए आपको केवल अपनी आवाज का इस्‍तेमाल करना है और हमें रोल करके दि‍खाएं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.