पाक पर भारत की कूटनीतिक जीत, इस्लामाबाद में होने वाला सार्क सम्मेलन रद !

नई दिल्ली: उरी हमले के बाद भारत की ओर से पाकिस्तान की घेराबंदी के लिए उठाए गए कदमों का असर दिख रहा है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि पाकिस्तान में नवंबर में होने वाला  SAARC SUMMIT रद्द कर दिया गया है।

सार्क सम्मेलन (SAARC summit)

फैसले का औपचारिक ऐलान आज देश शाम तक होने की संभावना है। सार्क सम्मेलन के अध्यक्ष नेपास के पीएम पुष्प कमल दहल प्रचंड अभी के राजधानी काठमांडू से बाहर होने के कारण फैसले पर अभी हस्ताक्षर नहीं हो सके हैं। नेपाल के पीएम आज शाम को राजधानी लौटेंगे जिसके बाद फैसले पर हस्ताक्षर कर औपचारिक ऐलान किया जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सार्क सम्मेलन (SAARC summit) के लिए अभी किसी दूसरे देश का चयन नहीं किया है।  नेपाल के आधिकारिक सूत्रों ने अनौपचारिक रूप से कहा कि सार्क सम्मेलन और आतंकवाद एक साथ नहीं चल सकते। सार्क सम्मेलन का पहला एजेंडा था हम सब मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ें लेकिन पाकिस्तान के रुख को देखते हुए हम चाहते हैं पाकिस्तान अपनी स्तिथि स्पष्ट करे।

भारत ने उरी हमले के बाद पाकिस्तान में होने वाले नवंबर सार्क समेमलन का विरोध किया था। इस्लामाबाद में 9 और 10 नवंबर को होने वाले सार्क सम्मेलन में पीएम मोदी नहीं जाएंगे।

भारत के विरोध के बाद अफगानिस्तान, भूटान और बांग्लादेश ने भी सार्क सम्मेलन का बहिस्कार किया था। भारत ने पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा था कि एक देश ने ऐसा माहौल बना दिया है जिससे सार्क सम्मेलन सफल नहीं हो सकता है।