धब्बे वाले केले भूल से भी ना करें इग्नोर, फायदे जानकर आप भी चौंक रह जाएंगे!

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि फल और सब्जियां इंसान की अच्छी सेहत के लिए बहुत जरूरी भूमिका निभाते हैं. इंसान की बीमारी में भी डॉक्टर अक्सर उसे ताज़ा फल और सब्जियां खाने की सलाह देते हैं. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि फल चाहे जो भी हो, अपने आप में काफी लाभदायक सिद्ध होता है. ठीक वैसे ही आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे बच्चों से लेकर हर उम्र के बूढ़े खाना  पसंद करते हैं. जी हाँ, आज हम बात करने जा रहे हैं केले की. केले एकमात्र ऐसा फल हैं जो गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम में मिलता है. अगर स्वाद की बात करें तो खाने में भी इनका स्वाद काफी मीठा होता है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि केले को बहुत सारे पकवानों का स्वाद बढ़ाने के लिए उपयोग किया जाता है. इसको आप कच्चा भी खाएं तो इसके बहुत सारे फायदे होंगे. अक्सर आपने देखा होगा कि भारत में लोग धब्बे वाले केलों को ठीक नहीं मानते और उन्हें फेंक देते हैं. लोग वही केले खरीद कर लाते हैं, जो उन्हें अच्छे से पीले नजर आते हैं. आपको ये जानकर हैरानी होगी कि आप जिन धब्बे वाले केलों को ठुकरा देते हैं, वही असली मायनों में पके हुए रहते हैं.

अगर आप भी धब्बे वाले केलों को आज तक खराब मानते आ रहे हैं तो अब आपको आपकी सोच बदलनी पड़ सकती है. इसके इलावा ज्यादा पके केलो में सामान्य केलो की तुलना में नुट्रिएंट्स भी ज्यादा होते हैं जो कि शरीर के लिए काफी जरूरी हैं. तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको धब्बे वाले केलों के ऐसे गुण बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप दंग रह जाएंगे और आज  ही उन केलों का सेवन शुरू कर देंगे.

धब्बे वाले केलों के फायदे

  • आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि धब्बे वाले केलों में मैग्नीशियम काफी उच्च मात्रा में पाया जाता . ये मैग्नीशियम मनुष्य की पाचन प्रणाली को ठीक रखने के काम आता है. साथ ही इन केलों का सेवन करने से आपके पेट की कब्ज़ जैसी कईं बीमारियाँ दूर हो सकती हैं.
  • अधिक पके हुए केले खाने से शरीर में ट्यूमर से लड़ने की ताकत मिलती है. इसलिए धब्बे वाले पके केलों के सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियाँ मनुष्य के निकट नहीं आती और उसको तंदुरस्त रखती हैं.

  • जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि हमारे पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए हमे पोष्टिक तत्वों की जरूरत रहती है. ऐसे में फाइबर एक ऐसा पोष्टिक तत्व है, जो केलों में सबसे अधिक पाया जाता है. इसलिए जो केले दाग धब्बे से भरपूर रहते हैं, उनमे फाइबर की मात्र बाकी केलों से कहीं ज्यादा पाई जाती है.
  • दाग धब्बे वाले केले खाने से शरीर को कईं प्रकार के पोष्टिक तत्व प्राप्त होते हैं. इनमे से कैल्शियम, विटामिन बी1, विटामिन बी2, पोटाशियम आदि मुख रूप में शामिल होते हैं..
  • आपको ये जानकर हैरानी होगी कि हर रोज़ तीन से चार केले खाने से आपकी भूख बढती है. ऐसे में जिन लोगों को खाया पीया असर नहीं करता, उनके लिए दाग धब्बे वाले केले काफी लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.