नई दिल्ली – देश में इन दिनों 15 जनवरी को सेना दिवस फिर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। लेकिन 15 जनवरी को देश में सेना दिवस के बीच एक बुरी खबर सामने आ रही है। दरअसल, सेना दिवस के लिए होने वाली परेड का अभ्यास करने के दौरान 3 जवानों के साथ एक बहुत बड़ा हादसा हो गया है। सेना दिवस का अभ्यास करते वक्त सेना के तीन जवान जख्मी हो गए हैं, जिनकी हालत नाजुक बताई जा रही है। गौरतलब है कि सेना दिवस 15 जनवरी को मनाया जाना है और ये सैनिक इसी दिन की परेड के लिए तैयारियां कर रहे थे।

यह हादसा उस वक्त हुआ जब दिल्ली के आर्मी परेड ग्राउंड पर ध्रुव हेलीकॉप्टर से ये जवान रस्सी से उतर रहे थे। बताया जा रहा है कि यह हादसा मंगलवार 9 जनवरी को हुआ जब जवान आर्मी डे परेड की रिहल्सल कर रहे थे। इस बारे में सेना का कहना है कि हादसा हेलीकॉप्टर के बूम में खराबी के कारण हुआ है। सेना ने ये भी कहा है कि इस हादसे की जांच की जा रही है और कारणों का पता लगाया जा रहा है।

फिलहाल इस हादसे का कारण हेलीकॉप्टर के बूम में कुछ गड़बड़ी कि वजह से रस्सी का खुलकर गिर जाना बताया जा रहा है। सेना इस मामले की जांच चल रही हैं। सेना का कहना है कि अभी ये बात नहीं कही जा सकती कि यह हादसा कैसे हुआ है। सेना को भी अभी इस हादसे की वजह पता नहीं चल सकी है। आपको बता दें कि हेलीकॉप्टर के बूम में एक रस्सी लगाई जाती हैं, जिसको पकड़कर सेना के जवान धीरे-धीरे नीचे उतरते हैं। ऑपेरशन के दौरान हेलीकॉप्टर से उतरते वक्त सेना के जवान इसी तरह से उतरते हैं। देखें वीडियो- 

इस हादसे के बाद सेना की ओर से आधिकारिक बयान देते हुए कहा गया है कि 9 जनवरी को हुए हादसे में तीन जवान घायल हुए हैं। सेना ने इस घटना की वजह हेलीकॉप्टर की तकनीकी खामी बताया है। सेना के मुताबिक, जब ये जवान एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्ट में लगी रस्सी से नीचे उतर रहे थे उसी वक्त रस्सी टूट गई। जिसकी वजह से यह हादसा हो गया। मामले को गंभीर रुप से लेते हुए सेना की तरफ से जांच के आदेश दे दिए गए हैं और जांच के बाद ही इसका कारण पता चल सकेगा। आपको बता दें कि यह मामला 9 जनवरी का है और इसी 15 जनवरी को सेना दिवस मनाया जाना है।

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.