स्वास्थ्य

आपके द्वारा की जाने वाली ये गलतियाँ धीरे धीरे आपके दिमाग को बना देती हैं कमजोर

कहा जाता है कि इंसान गलतियों का पुतला होता है। हर इंसान दिनभर में कई ऐसी गलतियाँ करता है, जिससे उसके जीवन पर स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। कई बार व्यक्ति को खुद नहीं मालूम होता है कि उसके द्वारा की जानें वाली गलतियों का नतीजा उसे अपनी पिछली चीजें भूलकर चुकाना पड़ेगा। जी हाँ हमारे द्वारा हर रोज की जानें वाली कुछ गलतियों की वजह से हमारे दिमाग पर बुरा असर पड़ता है। धीरे-धीरे व्यक्ति की याददाश्त कमजोर होने लगती है।

हमारी की जानें वाली गलतियों की वजह से ब्रेन टिश्यूज डैमेज होने लगती हैं और अल्जाइमर जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस वजह से हमारा दिमाग ठीक तरह से काम नहीं करता है। अल्जाइमर हो जाने पर व्यक्ति किसी चीज को याद नहीं रख पाता है। अगर इन गलतियों को सही समय पर सुधार लिया गया तो दिमाग को स्वस्थ्य रखा जा सकता है। न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. प्रणव कुमार ने रोज की जाने वाली कुछ गलतियों के बारे में बताया है, जिसे जल्द से जल्द सुधार लेना चाहिए।

नहीं करनी चाहिए ये गलतियाँ:

एक स्वस्थ्य व्यक्ति को हर रोज रात में कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। इससे दिमाग ठीक तरह से काम करता है और व्यक्ति खुद को अगली सुबह तरोताजा महसूस करता है। ऐसा ना करने पर दिमाग सही तरह से काम नहीं करता है। समय के साथ-साथ दिमाग की काम करने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है। इसका दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।

आज की युवा पीढ़ी ज्यादातर जंक फ़ूड के ऊपर ही निर्भर है। घर का बना हुआ खाना उन्हें पसंद ही नहीं आता है। जंक फ़ूड में एमएसजी नमक एडिटिव पाया जाता है। यह दिमाग के न्यूरॉन रिसेप्टर्स को नुकसान पहुँचाता है। ज्यादा मात्रा में जंक फ़ूड का सेवन करने पर कन्फ्यूजन, सिरदर्द और उल्टी जैसी समस्या आम हो जाती है।

कई लोगों की आदत होती है कि वह धीमी आवाज में गाने ही नहीं सुनते हैं। पहले तो कान में ईरफ़ोन लगाकर गाना सुनना ही नहीं चाहिए। अगर सुन भी रहे हैं तो धीमी आवाज में सुनना चाहिए। इससे कान तो ख़राब होता ही है ब्रेन टिशूज को भी नुकसान पहुँचता है। लगातार ऐसा करते रहने पर अल्जाइमर की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है।

आज के समय में ज्यादातर युवा आबादी धुम्रपान की बुरी आदत से परेशान है। स्मोकिंग की आदत हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान पहुँचाती है। स्मोकिंग की आदत से पुरुषों के पुरुषार्थ पर भी बुरा असर पड़ता है। स्मोकिंग करते समय हमारी बॉडी में कई हानिकारक केमिकल रिलीज होते हैं। इससे खून गाढ़ा हो जाता है और दिमाग में रक्त संचार सही तरह से नहीं हो पाता है। इससे दिमाग कमजोर होने लगता है।

कई लोगों की आदत होती है कि उन्हें लोगों का साथ पसंद नहीं आता है। ऐसे में वह ज्यादा से ज्यादा समय अकेले में ही बिताना पसंद करते हैं। शोध से यह बात सामने आयी है कि ज्यादातर अकेले रहने वाले लोगों में अल्जाइमर का खतरा ज्यादा होता है। अकेले रहने से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है।

Back to top button