पापा IAS ऑफिसर फिर भी अमेरिका से लौटकर खेती कर रही ये लड़की, जानिए क्या है वजह

लखनऊ – कहा जाता है कि आपकी पहचान आपके घरवालों या माता पिता से नहीं बल्कि आप क्या करते हैं उससे होती है। आज हम आपको ऐसी ही एक लड़की की कहानी बताने जा रहे हैं जिसपर आपको यकीन नहीं होगा। क्या आप कभी ये सोच सकते हैं कि कोई लड़की या लड़का जिसके पिता एक आईएएस आफिसर हो और वह बचपन से ही अमेरिका में रही हो, फिर भी इंडिया आकर खेती करे। नहीं न भला कौन होगा जिसके पिता एक आईएएस हो और वह अमेरिका जैसे देश से वापस आकर भारत में खेती करे। लेकिन, हम जिसके बारे में बताने जा रहे हैं वो वाकई में ऐसी है जिसने सब कुछ छोड़कर खेती करना पसंद किया।

हम बात कर रहे हैं यूपी के लखनऊ की रहने वाली वैष्णवी की जो 5 साल से ज्यादा समय तक अमेरिका के शिकागो में रहकर पढ़ाई कि और अब वो देश वापस आकर ऐसा कुछ ऐसा कर रही हैं, जो चर्चा का विषय बना हुआ है। आपको बता दें कि अमेरिका में 5 सालों तक रहने वाली वैष्णवी सिन्हा एक प्रोफेशनल गोल्फर भी हैं, जो अब इंडिया लौटकर खेती कर रही हैं। लेकिन, आपको यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि वैष्णवी आखिर भारत लौटकर खेती क्यों कर रही है। 6 दिसंबर 1990 को लखनऊ में जन्मी वैष्णवी के पिता एक IAS ऑफिसर हैं, जिनका नाम आलोक सिन्हा है।

वैष्णवी के मां प्रीति एक हाउस वाइफ हैं। वैष्णवी की एक और छोटी बहन है, जिसका नाम शाम्भवी है। शाम्भवी एक स्टार्टअप चलाती है। वैष्णवी पढ़ने में काफी अच्छी होने के बावजूद और अमेरिका में रहने के बाद भी अब खेती कर रही हैं। देश से 12वीं करने के बाद वैष्णवी आगे कि पढ़ाई के लिए शिकागों के परड्यू यूनिवर्सिटी गई और वहां 5 सालों तक पढ़ाई की। वैष्णवी ने अपनी पढ़ाई के साथ गोल्फ की प्रैक्टिस भी की और एक प्रोफेशनल गोल्फर के रुप में अपनी पहचान बनाई।

वैष्णवी ने अमेरिका में ही 2 साल तक प्रोफेशनल गोल्फ खेला और साल 2015 में इंडिया वापस आकर खेती करने का फैसला किया। दरअसल, वैष्णवी के पापा ने वैष्णवी को कुछ अलग करने की सलाह दी। इसके लिए वैष्णवी के पिता ने नोएडा में 40 एकड़ से ज्यादा की जमीन वैष्णवी को दी। वैष्णवी के पिता ने ही उसे गाय खरीदकर बिजनेस करने को कहा। फिल्हाल वैष्णवी के पास 21 गायें हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, वैष्णवी ने जो गाये रखी हैं वो रोजाना 50 से 60 लीटर दूध दे रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.