स्वास्थ्य

राह चलते आवारा कुत्ता काट ले तो तुरंत करें ये उपाय, वरना पड़ेगा महंगा!

जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि कुत्ता इस दुनिया में सबसे वफादार जानवर माना जाता है.  बहुत सारे लोगों को कुत्ते पालने का शौक रहता है इसलिए अक्सर कुत्ते  हर गली मोहल्ले में मिल ही जाते हैं.  कुत्तों की वफादारी की मिसाल पुराने समय से ही लोग देते चले आ रहे हैं.  इस दुनिया में अधिकतर लोग कुत्तों को अपने घर में बांधकर रखते हैं ताकि वह कुत्ते उनके घर की रखवाली कर सके.  बहुत बार गली मोहल्ले में घूमने वाले कुत्ते हमारे परिवार के बच्चों को काट लेते हैं. ऐसे में बच्चों के शरीर में इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है.  आपकी जानकारी के लिए मैं आपको बता दें कि जो कुत्ते पालतू होते हैं, वह जहरीले नहीं होते. इसलिए उन कुत्तों के काटने का मनुष्य शरीर को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचता.  जबकि, गली मोहल्ले वाले कुत्तों को किसी प्रकार के इंजेक्शन नहीं दिए जाते इसलिए उनका काटना मनुष्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है.  कई बार आवारा कुत्ते पागल तथा घायल होते हैं. अगर वह कुत्ते हमारे बच्चों को काट ले तो उनका जहर शरीर में तेजी से फैलता है. जिससे बच्चों की जान खतरे में आ जाती है.  आज के इस आर्टिकल  में हम आपको कुछ ऐसी औषधियां एवं उपाय बताने जा रहे हैं,  जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कुत्ते के काटने का इलाज कर सकते हैं.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुत्ते अक्सर 5 से 9 साल के बच्चों को अधिकतर काटते हैं.  कई बार घर में पाले हुए कुत्ते भी शरारत में हमें काट लेते हैं.  पालतू कुत्ते बच्चों को इसलिए काटते हैं क्योंकि, बच्चे खेल खेल में उनको हद से ज्यादा परेशान कर देते हैं या चिढ़ाते हैं.  बहुत सारे बच्चे खेल कूद के दौरान कुत्तों की पूंछ, कान आदि खीचते हैं जिसके कारण कुत्ते परेशान होकर उन्हें काट लेते हैं.  कई बार कुत्ते घर में अनजान शख्स को देखकर उसको काट लेते हैं.  इन सबके अलावा अगर गली में घूमने वाले आवारा कुत्तों की बात करें तो वह इसलिए काटते हैं क्योंकि या तो वह पागल होते हैं या घायल होते हैं.

इस बात में कोई दो राय नहीं कि कुत्तों के दांत मनुष्य के दांत दो से अधिक नुकीले होते हैं.  इसलिए जब भी कुत्ता इंसान को काटता है तो उसके शरीर से खून निकलने लगता है और काफी दर्द होता है.  इसके इलावा जिस भाग में कुत्ता काट लेता है, वह भाग पूरी तरह लाल हो जाता है.

ये है कुत्ते के काटने के उपचार
अगर आपको कुत्ता काट लेता है तो शरीर के जिस भाग पर उस ने काटा हो या जिस पर घाव है, उसको पानी से साफ कर लें.  अगर कुत्ते के काटने के बाद आपके शरीर के उस भाग से खून निकल रहा हो तो उसको रोकने के लिए उस अंग पर कपड़ा बांध लें.  कुत्ते के काटने का सबसे ज्यादा डर इन्फेक्शन का रहता है. इसलिए तुरंत किसी चिकित्सक के पास जा कर इंजेक्शन लगवा ले.  यदि आप उस समय तुरंत डॉक्टर के पास नहीं जा सकते तो घबराने की आवश्यकता नहीं है.  आज के इस आर्टिकल  में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही कुत्ते के काटने का इलाज कर सकते हैं.  चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में:

  •  जंगली चौलाई के बारे में तो आप सबने सुना ही होगा.  जब आपको कोई कुत्ता काट लेता है तो जंगली चौलाई आपके काम आ सकती हैं.  इसलिए सबसे पहले डेढ़ सौ ग्राम जंगली चौलाई लें आए और उसको खूब बारीक पीस लें. पीसने के बाद एक ग्लास पानी में  पिसी हुई जंगली चौलाई मिला दे और पीड़ित व्यक्ति को पिला दे.  इस  चोलाई के सेवन करने से पीड़ित व्यक्ति के घाव को आराम मिलेगा और इंफेक्शन का खतरा भी नहीं रहेगा.

  • जब आपके घर के किसी सदस्य को कुत्ता काट ले तो घर पर रखा हुआ शहद का रस और प्याज का रस आपके काम आ सकता है.  इसके लिए सबसे पहले प्याज का रस लें और उसमें शहद को अच्छे से घोल लें.  अब इस घोल को घाव पर लगा लें. इससे आप का घाव ना केवल ठीक होगा बल्कि, इन्फेक्शन भी नहीं रहेगा.

  • आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कुत्ते के काटने पर लाल मिर्च का इस्तेमाल भी काम आ सकता है. जब किसी को कुत्ता काट ले तो तुरंत उस पर लाल मिर्ची लगा दें. इससे शरीर में जहर नहीं फैलता.  बेशक ऐसा करने से आपको घाव पर जलन होगी लेकिन यह सबसे उपयोगी एवं सरल उपाय है.
  • इन सब के इलावा हींग भी कुत्ते के काटने पर आपके काम आ सकती हैं.  अगर आपको किसी पागल कुत्ते ने काट लिया है तो उसके जहरीले प्रभाव से बचाने के लिए हींग सबसे सर्वोत्तम सिद्ध हो सकती है. सबसे पहले हींग ले और उसको पत्थर की सहायता से बारीक पीस लें और अब इस को पानी में घोल कर घाव पर लगा लें.  ऐसा करने से आप के जख्म का सारा जहर खत्म हो जाएगा.
Back to top button