हार्ट अटैक के खतरे को लगभग खत्म कर देता है कलौंजी, जानिए इससे होने वाले अन्य फायदों के बारे में

कलौंजी लगभग हर किचन में पाया जाता है. छोटे-छोटे दिखने वाले काले दानों को हम कलौंजी कहते हैं. कलौंजी का इस्तेमाल अब तक आपने खाने में ही किया होगा. यह खाने के स्वाद को और बढ़ा देता है. ज़्यादातर पूड़ी, सब्जी और अचार में कलौंजी का इस्तेमाल होता है. लेकिन आपको शायद पता नहीं होगा कि कलौंजी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत को भी दुरुस्त बनाता है.

कलौंजी से सेहत को बहुत महत्वपूर्ण फायदे होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, लोहा, मैग्नीशियम और जिंक पाए जाते हैं जो बहुत सी बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करते हैं. इस आर्टिकल में आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार कलौंजी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. तो चलिए जानते हैं कलौंजी के सेवन से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में.

कलौंजी का इस्तेमाल बचाता है इन बीमारियों से

  • जोड़ों के दर्द में कलौंजी बहुत फायदा करता है. यदि आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आपको बस एक काम करना है. आपको बस नियमित रूप से कलौंजी के तेल से जोड़ों की मालिश करनी है. कुछ ही दिनों में दर्द अपने आप छू मंतर हो जाएगा.

  • आपको शायद पता नहीं होगा कि कलौंजी का सेवन इंसान के दिल को भी स्वस्थ रखता है. कलौंजी का सेवन दिल के दौरे की संभावनाओं को बिलकुल खत्म कर देता है. इसके लिए आपको रोजाना एक चम्मच दूध में कुछ कलौंजी मिलाकर सेवन करना होगा. यह दिल की रक्षा करते हुए उसे स्वस्थ बनाता है और हार्ट अटैक की संभावनाओं को लगभग खत्म कर देता है.

  • शरीर में किसी प्रकार की सूजन को भी कलौंजी खत्म या कम कर सकता है. इसके लिए आपको कलौंजी का एक लेप बनाना होगा. कलौंजी का लेप बनाकर उसे सूजन वाली जगह पर लगाएं. कुछ ही मिनटों में आप देखेंगे कि सूजन कम या बिलकुल खत्म हो गई है.

  • जिनको शुगर की बीमारी है उनके लिए भी कलौंजी बहुत फायदेमंद होता है. शुगर के पेशेंट्स को कलौंजी का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए. शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए पेशेंट को रोजाना एक चम्मच कलौंजी डिनर के बाद पानी से निगल लेना चाहिए. इसका नियमित इस्तेमाल कुछ ही दिनों में आपके शुगर के लेवल को कंट्रोल कर देगा.

तो ये थे कलौंजी से स्वास्थ्य को होने वाले कुछ महत्वपूर्ण फायदे. यदि आप भी इनमें से किसी बीमारी से परेशान हैं तो आज ही से कलौंजी का सेवन इस्तेमाल कर दें. नतीजा देखकर आप यकीनन हैरान रह जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.