खुलासा: जब सुबह उठते ही नशा करने के लिए संजय दत्त तलाशते थे हेरोइन और शराब से करते थे कुल्ला

मुंबई: बॉलीवुड के बड़े भाई यानी संजय दत्त के बारे में कौन नहीं जनता है। संजय दत्त अपनी धाकड़ पर्सनालिटी और दमदार अभिनय की वजह से सबके दिलों पर राज करते हैं। संजय दत्त ने कई बेहतरीन फिल्मों में अभिनय किया है। इन्होने बॉलीवुड में हर तरह के रोल किये हैं। इन्होने हीरो से लेकर विलन तक की भूमिका भी फिल्मों में निभाई है। संजय दत्त की पर्दे की लाइफ से मिलती-जुलती ही उनकी निजी लाइफ रह चुकी है। इसका खुलासा बॉलीवुड के निर्देशक और निर्माता महेश भट्ट ने किया है।

महेश भट्ट ने संजय दत्त लके जीवन के कुछ शॉकिंग खुलासे किये हैं। महेश भट्ट ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा है कि, “संजय दत्त को अपने एडिक्शन से निपटने के लिए मुश्किल दौर से होकर गुजरना पड़ा था। एक समय ऐसा भी था जब सुबह उठते ही उनके दिमाग में सबसे पहले हेरोइन की बात आती थी। संजय यह सोचते थे कि आज हेरोइन कहा से आएगी।“ महेश भट्ट ने यह भी कहा कि वह शराब से कुल्ला भी किया करते थे। शराब संजय दत्त के लिए माउथ वाश की तरह थी।

सितम्बर 2017 में संजय दत्त ने जयपुर में एक इवेंट के दौरान अपने नशे के दौर के बारे में खुद खुलासा किया था। संजय दत्त ने कहा था कि एक बार ड्रग्स की लत लगने के बाद उससे निकलना दुनिया का सबसे मुश्किल काम लगता है। मैं दिनभर चूहे की तरह बाथरूम में ही पड़ा रहता था। अब समझ में आता है कि जिंदगी का सबसे अनमोल और खुबसूरत पल मैंने ड्रग्स की लत में बर्बाद कर दिया। ऐसा कोई ड्रग्स नहीं है जो मैंने उपयोग नहीं किया है।

अमेरिका के रीहैब सेंटर में जब डॉक्टर ने ड्रग्स की एक लिस्ट दी थी तो मैंने सबपर टिक किया था। इलाज के बाद धीरे-धीरे सब सही होने लगा। तब लगने लगा कि जब मेरे पास परिवार है तो मुझे ड्रग्स पर हाई होने की क्या जरुरत है। फिल्म रॉकी की शूटिंग ख़त्म करके जब वह इसकी रिलीज का इंतज़ार कर रहे थे तब उसी समय उनके माँ नर्गिस की तबियत ख़राब हो गयी। फिल्म रिलीज होने के ठीक तीन दिन पहले उनकी मृत्यु हो गयी। इसके बाद संजय दत्त बुरी तरह टूट गए थे। गलत संगत की वजह से उन्हें ड्रग्स की बुरी लत लग गयी।

जब संजय दत्त के पिता सुनील दत्त को उनके ड्रग्स के लत की आदत के बारे में पता चला तो वह बुरी तरह परेशान हो गए। ड्रग्स की बुरी लत की वजह से संजय को कई मौकों पर शर्मिंदगी भी उठानी पड़ी थी। कई निर्देशकों ने संजय दत्त के साथ काम करने से माना कर दिया था। इसके बाद पिता सुनील दत्त ने इलाज के लिए उन्हें अमेरिका के नशा उन्मूलन केंद्र ले गए।

वहाँ लम्बे समय तक चले इलाज के बाद संजय दत्त ने नशे की आदत को अलविदा कह दिया। 2016 में एक इंटरव्यू के दौरान संजय दत्त ने कहा था कि, “एक बार मुझे याद है मैंने अपने जूते में एक किलो हेरोइन लेकर ट्रैवेल किया था। उस समय मेरी दोनों बहने प्रिय और नम्रता भी मेरे साथ फ्लाइट में थीं।“

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.