सूर्य अस्त होने के बाद भूल से भी ना बांटे ये 4 चीज़ें, वरना मिला हुआ धन भी आपसे वापिस छिन जाएगा

इस दुनिया में जितने ज्यादा इंसान हैं, उनसे कहीं अधिक उनकी जरूरतें हैं. हमारे भारत को संस्कारी देशों में से एक माना जाता है. यहाँ लोग एक दुसरे की मदद करने में अपनी ख़ुशी महसूस करते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि जब आपके घर चाय पत्ती या फिर चीनी आदि खत्म हो जाती है तो आप अपने पड़ोसियों से मांग कर अपनी उस जरूरत को कुछ समय के लिए पूरा कर लेते हैं. हम जिन्हें अपने दिल के करीब समझते हैं, उनके साथ अपनी चीज़ें बांटना भी अधिक पसंद करते हैं. ऐसे में आपका अपने पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ चीज़ों का लेन देन चलता ही रहता है. परंतु, क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ चीज़ों को बांटना आपके लिए बुरा सिद्ध हो सकता है? जी हाँ, आपने सही पढ़ा, दरअसल ज्योतिष शास्त्रों का मानना है कि कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिनका सूर्यास्त के बाद लेन-देन करना आपके लिए गलत साबित हो सकता है. शास्त्रों के अनुसार कईं चीज़ों को बांटना अपशगुन माना जाता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसी चार चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप किसी के साथ सूर्यास्त होने के बाद बाँटेंगे तो  वह चीजें आपका बुरा समय आपके निकट ले आएँगी. तो चलिए जानते हैं उन 4 चीज़ों के बारे में…

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि धन हर मनुष्य की पहली जरूरत है.  इस दुनिया में धन के बिना कोई भी चीज होना असंभव है.  इस बात में कोई दो राय नहीं है कि इस दुनिया में उन्हीं लोगों का सिक्का चलता है जिनके पास अपार धन होता है.  कहते हैं कि लक्ष्मी मां धन की देवी है और अगर सच्चे मन से उनकी पूजा की जाए तो वह खुश होकर हमें धन की कृपा बरसाती है.  हिंदू धर्म के शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद धन का लेन देन करना अशुभ माना जाता है.  ऐसी मान्यता है कि इस समय में धन का आदान-प्रदान करने से लक्ष्मी मां का अपमान होता है और मैं घर में प्रवेश नहीं करती.

झाड़ू हम इंसानों की निजी जरूरत है.  यह ना केवल घर की सफाई के काम आता है बल्कि लक्ष्मी मां का भी प्रतीक होता है.  पुराने समय के बुजुर्गों के अनुसार झाड़ू को खड़ा रखना अशुभ माना जाता है. इसके साथ ही अगर सूर्यास्त के बाद आप चालू किसी को दें तो घर में धन की बरकत नहीं रहती.

मनुष्य शरीर को स्वस्थ रहने के लिए पौष्टिक तत्वों की जरूरत रहती है.  ऐसे में दूध को सबसे उत्तम पौष्टिक आहार माना जाता है.  इन सबके इलाहाबाद दूध को शुक्र ग्रह का प्रतीक माना जाता है और सूर्यास्त के बाद किसी को दूध शेयर करने से मानसिक चिंताएं बढ़ जाती है.  तो इसलिए दोस्तों को उनसे भी दूध को शाम के समय किसी के साथ ना बांटे.

हल्दी एक ऐसा मसाला है जो तकरीबन हर सब्जी में स्वाद और रंगत बढ़ाने के काम आती है.  हिंदी धर्म के ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हल्दी का संबंध सीधा गुरु ग्रह से है.  जैसा कि हम सभी जानते ही हैं कि गुरु ग्रह को भाग्य का सूचक माना जाता है इसलिए सूर्यास्त के बाद हल्दी का लेनदेन दुर्भाग्य का कारण बनता है.

तो दोस्तों अगर आप अपने घर में लक्ष्मी की कृपा बनाए रखना चाहते हैं तो इन 4 चीजों को भूल से भी किसी के साथ ना बांटे.  वरना आपको महंगा पड़ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.