हिन्दी समाचार, News in Hindi, हिंदी न्यूज़, ताजा समाचार, राशिफल

जानिए कहां पर स्थित है ‘स्वर्ग का दरवाजा’

हर इंसान के दिल में ये तमन्ना होती ही की उसे मरने के बाद स्वर्ग नसीब हो, पर क्या कभी आपने सोचा है की स्वर्ग में पहुचने का रास्ता क्या है. स्वर्ग का वो दरवाजा कहाँ है जिससे आप स्वर्ग के अंदर दाखिल हो सकते है. हम आपको बताएंगे उस दरवाजे के बारे में जिसे स्वर्ग का दरवाजा ( Door of heaven ) कहा जाता है.

इसका नाम गिनीज बुक में दर्ज है.

दरअसल ये स्वर्ग का दरवाजा स्थित है चीन में. चीन के तियानमेन माउंटेन से होकर से आप इस स्वर्ग के दरवाजे तक पहुँच सकते है. यह पहाड़ 1518 मीटर ऊँचा है. इस पहाड़ के ऊपर एक गुफा है जिसे स्वर्ग का दरवाजा कहा जाता है. ये गुफा विश्व की सबसे ऊँची गुफा है.

बताया जाता है की 253 ईसवी में पहाड़ का कुछ हिस्सा टूट गया, जिससे इस गुफा का निर्माण हुआ था. इसकी लंबाई 196 फ़ीट और ऊंचाई 431 फ़ीट है. लगभग पांच हज़ार फ़ीट की ऊंचाई होने की वजह से ये गुफा बादलो के बिच घिरी रहती है. इस कारण से लोग इसे स्वर्ग का दरवाजा कहने लगे. दुनिया में सबसे लंबा और ऊँचा होने के कारण इसका नाम गिनीज बुक में दर्ज है.

जो अनंत है वही स्वर्ग है

कहा जाता है की कभी यह वाटरफाल होता था जो कि सिर्फ 15 मिनिट के लिए दिखाई देता था. इसके बाद गायब हो जाता था. इसका पानी 1500 मीटर की ऊंचाई से सीधे नीचे गिरता था, लेकिन अब वहां पर वाटरफाल का नामो-निशान भी नहीं है.

हमेशा बादलों में घिरा रहने की वजह से बहुत से लोगो ये मानते है की इस गुफा का कोई अंतिम छोर नहीं है. जिसकी वजह से लोग इसे अनंत गुफा भी कहते है और हमारे पुराणों ने भी ये कहा गया है कि जो अनंत है वही स्वर्ग है. इस मान्यता के अनुसार ही इसे स्वर्ग का दरवाजा  (door of heaven )कहा जाता है. हालांकि ये पहाड़ इतना ऊँचा है कि आज तक कोई भी इस पहाड़ पर नहीं चढ़ सका है.

 

loading...