एक ऐसा पुलिस स्टेशन जहाँ 23 सालों में दर्ज हुए है सिर्फ़ 55 केस

अजूबा पुलिस स्टेशन: कहा जाता है भारत की कानून व्यवस्था बिलकुल भी ठीक नहीं है. भारत में अपराधों में लगातार बढ़ोत्तरी  हो रही है. जिसके कारण रोज पुलिस स्टेशनों में ढेरो केस दर्ज होते है. इसकी वजह से हमारे न्यायालयों में मामले बढ़ते है जा रहे है. इन सबके बीच एक पुलिस स्टेशन ऐसा भी है जहाँ पिछले 23 सालों में सिर्फ़ 55 केस दर्ज हुए है.

ऐसा कोईअजूबा पुलिस स्टेशन भारत में तो होगा नहीं

अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कोईअजूबा पुलिस स्टेशन भारत में तो होगा नहीं जरूर ये पुलिस स्टेशन किसी और देश में स्थित होगा पर आपको बता दे ये पुलिस स्टेशन भारत में ही स्थित है. राजस्थान के जैसलमेर जिले में स्थित इस पुलिस स्टेशन में पिछले 23 सालों में सिर्फ़ 55 केस दर्ज हुए है. पिछले 23 सालों से इस पुलिस स्टेशन में स्टाफ के नाम पर सिर्फ़ एक हेड कांस्टेबल ही था, अभी हाल ही में यहाँ एक सब-इंस्पेक्टर की नियुक्ति हुई है.

यह अजूबा पुलिस स्टेशन जैसलमेर जिले में भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित एक वीरान मरुस्थल में स्थित है. यहाँ के पुलिस वालों के पास भी कोई काम नहीं है. उन्होंने बताया की जब वो पेट्रोलिंग के लिए इलाके में निकलते है तो बहुत मुश्किल से कभी-कभार एक या दो लोग दिखाई दे जाते है. एक तरफ बॉर्डर और दूसरी तरफ रेगिस्तान की वजह से यहाँ पर लोग रहना भी नहीं चाहते. कभी कभी तो ऐसा भी हो जाता है कि एक –एक साल तक यहाँ पर कोई मुकदमा ही दर्ज नहीं होता है.

चलो इसी बहाने ही सही हम ये तो कह ही सकते है की भारत में एक इलाका ऐसा भी जहाँ अपराध न के बराबर है. इसका कारण यहाँ आदम जात का न होना है क्यूंकि अपराध मनुष्य ही करता है कोई जानवर नहीं. ख़ुशी की बात ये भी है की इतने सालो बाद ही सही कम से कम इस थाने को एक इंस्पेक्टर तो नसीब हुआ.

Leave a Reply

Your email address will not be published.