ये सात चमत्कारी घरेलू उपाय जड़ से ख़त्म कर सकते हैं आपकी अल्सर की समस्या को, जानिए कैसे?

आज के समय में ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते हैं। भागदौड़ भारी जिंदगी में लोगों के पास समय ही नहीं है कि वह खुद की सेहत का ख़याल रखें। लोगों के पास समय की कमी होने की वजह से उन्हें बाहर के खानों पर ज्यादा निर्भर रहना पड़ता है। ऐसे में गलत खान-पान की वजह से उन्हें कई तरह की शारीरिक समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक बीमारी अल्सर है जो गलत खान-पान की वजह से होती है।

अगर यह परेशानी लम्बे समय तक बनी रही तो किसी भयानक बिमारी का भी रूप ले सकती है। इसलिए इसका सही समय पर इलाज करना बहुत जरुरी होता है। आयुर्वेद में ऐसी ताकत है कि इस रोग को कम समय में जड़ से ठीक कर सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही चमत्कारी घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से आप कुछ ही समय में इस रोग को जड़ से ख़त्म कर सकते हैं।

अल्सर को जड़ से ख़त्म करने के लिए अपनाएँ ये उपाय:

दूध का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। साथ ही इसके सेवन से अल्सर को भी ठीक किया जा सकता है। आधा कप ठंढा दूध लेकर उसमें आधा नीम्बू निचोड़कर हर रोज सुबह-शाम पीयें। कुछ ही दिनों में अल्सर की समस्या से राहत मिल जाएगी।

पोहा केवल सुबह के नाश्ते के लिए ही नहीं इस्तेमाल किया जाता है, बल्कि इसके इस्तेमाल से अल्सर की बीमारी को भी दूर किया जा सकता है। पोहा और सौंफ को बराबर मात्रा में मिलाकर पीसकर पाउडर बना लें। पानी में मिलाकर इसे हर रोज दिन में तीन से चार बार पीयें।

पत्तागोभी की सब्जी जितनी स्वादिष्ट होती है, उतनी ही यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। पत्तागोभी और गाजर को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस बना लें। अब हर रोज सुबह-शाम एक-एक चम्मच इसका सेवन करें।

सझन के फली की सब्जी बनाई जाती है। लेकिन इसके पत्ते भी बड़े काम के होते हैं। सहजन के पत्तों को पीसकर दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। अब हर रोज इसका सेवन सुबह-शाम करें।

एक चम्मच मेथी लेकर उसे 2 कप पानी में डालकर अच्छे से उबाल लें। अब इसे छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर पीयें। ऐया कुछ दिन लगातार करें।

आधा चम्मच मुलैठी पाउडर को सुबह-शाम और दोपहर चाय में मिलाकर पीयें। कुछ ही दिनों में इस उपाय से आपकी अल्सर की बीमारी दूर हो जाएगी।

केले को काटकर उसके टुकड़ों को धूप में अच्छी तरह सुखा लें। सूखने के बाद इसका पाउडर बना लें। दो चम्मच पाउडर के साथ एक चम्मच शहद मिलाकर हर रोज सेवन करें। कुछ दिनों में अल्सर जड़ से ख़त्म हो जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.