अध्यात्म

शमी पत्र चढ़ाते समय अवश्य करें इस मंत्र का जाप, भगवान शंकर जल्दी दूर करेंगे आपकी दरिद्रता

भारत में सदियों से धर्म को महत्व दिया जाता रहा है। यहाँ के लोगों का धर्म पर काफी ज्यादा विश्वास है। जीवन में किसी तरह की मुसीबत या दुःख होता है तो लोग उसके समाधान के लिए भगवान के आगे मत्था टेकने जाते हैं। सबसे चमत्कारिक बात यह है कि लोगों की परेशानियाँ ख़त्म भी हो जाती हैं। यही वजह है कि लोगों का विश्वास देवी-देवताओं में और बढ़ता ही जा रहा है। हिन्दू धर्म में 33 करोड़ देवी-देवता हैं। लेकिन कुछ देवताओं की पूजा सबसे ज्यादा की जाती है।

भगवान शंकर की महिमा के बारे में किसी को कुछ बतानें की जरुरत नहीं है। भगवान शंकर इतने दयालु हैं कि अपने भक्त ही हर मनोकामना को तुरंत ही पूरा कर देते हैं। भगवान शंकर की पूजा सबसे ज्यादा की जाती है। भारत के हर प्रान्त में भगवान शंकर के मंदिर देखने को मिल जायेंगे। भगवान शंकर को प्रसन्न करने के लिए व्यक्ति को बहुत ज्यादा चढ़ावा चढानें की भी जरुरत नहीं पड़ती है। भगवन शंकर को मात्र धतूरे से भी प्रसन्न किया जा सकता है। शिवपुराण में वर्णन मिलता है कि भगवान शंकर की पूजा में फूल-पत्तियों का विशेष महत्व है।

साधारण तौर पर शिवलिंग पर बेलपत्र सभी लोग चढ़ाते हैं, लेकिन इसके साथ ही शमी का पत्र भी भगवान शंकर को चढ़ाना लाभदायक होता है। शमी का पत्र शिवलिंग पर चढ़ाने से धन और सौभाग्य म ए वृद्धि होती है। प्रतिदिन शिवमंदिर जाकर तांबे के लोटे में गंगाजल या पवित्र जल भरकर ले जाएँ। उसमें चावल और सफ़ेद चन्दन मिलाकर शिवलिंग पर “ॐ नमः शिवाय” बोलते हुए अर्पित कर दें। जल चढ़ाने के उपरांत भगवान शिव को चावल, बेलपत्र, सफ़ेद वस्त्र, जनेऊ और मिठाई के साथ शमी का पत्र भी चढ़ाएँ। शमी के पत्र चढ़ाते समय यह मंत्र अवश्य पढ़े।

अमंगलानां च शमनीं शमनीं दुष्कृतस्य च।
दु:स्वप्रनाशिनीं धन्यां प्रपद्येहं शमीं शुभाम्।।

 

शमी पत्र चढ़ाने के बाद भगवान शिव की धूप दीप कर्पूर से आरती करें और प्रसाद ग्रहण करें।

भगवान शंकर को प्रसन्न करने के कुछ अन्य उपाय:

*- हर रोज सूर्यास्त के बाद शिवलिंग के पास शुद्ध देसी घी का दीपक जलाएं। दीपक जलाते समय इस बात का ध्यान रखें कि दीपक मिट्टी का ही होना चाहिए।

 

*- शिवलिंग पर चाँदी के लोटे से दूध चढ़ाना बहुत ही फलदायी होता है। दूध चढ़ाते समय “ॐ सोम सोमाय नमः” मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए।

*- माना जाता है कि शिवलिंग पर धतुरा चढ़ाने से व्यक्ति को नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलती है।

 

*- भगवान शिव की कृपा हमेशा बनाये रखने के लिए गले में रुद्राक्ष की माला धारण करें।

*- वैवाहिक जीवन में आने वाली परेशानियों को दूर करना हो तो भगवान शंकर के साथ ही माता पार्वती की भी पूजा करें। सभी उपाय करने के साथ एक बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि कभी किसी का बुरा ना करें, वरना कोई फायदा नहीं होगा।

Back to top button